DA Image
10 जनवरी, 2021|8:09|IST

अगली स्टोरी

ईपीएफओ अलर्ट: आपकी इस चूक से पीएफ अकाउंट हो जाएगा खाली

epfo lowers interest rate on employee provident fund

साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को देखते हुए एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक के साथ ही अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अलर्ट जारी किया है। ईपीएफओ ने ट्वीट के जरिए चेतावनी दी है कि फोन या सोशल मीडिया पर निजी जानकारी शेयर करने से बचें। केवल एक छोटी सी गलती से आपका अकाउंट खाली हो सकता है। वहीं बीएसई और एनएसई ने विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों के संबंध में भेजे जाने वाले अनचाहे संदेशों के प्रति निवेशकों को सतर्क किया है।

 

गौरतलब है कि कोरोना की वजह से वैसे ही लाखों लोगों का रोजगार छिन गया पर साइबर ठग लोगों की गाढ़ी कमाई में सेंध लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। कोरोना महामारी के इस दौर में साइबर क्राइम की घटनाएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं। साइबर ठग रोजाना नए-नए तरीकों से लोगों को ठगने की फिराक में रहते हैं। ऐसे में आपकी एक छोटी सी चूक आपकी गाढ़ी कमाई को लुटवा सकती है।  

यह भी पढ़ें: एसबीआई ने किया आगाह, मोबाइल हैकर्स से बचने के लिए करें ये उपाय

ईपीएफओ ने ट्वीट के जरिए कहा है कि आपईपीएफओ के टोल फ्री नंबर पर सीधे भी शिकायत कर सकते हैं.ईपीएफओ का टोल फ्री नंबर 1800118005 है, जोकि सप्ताह के हर दिन 24 घंटे खुला रहता है। सोशल मीडिया या फिर फोन पर यूएन नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर,  बैंक अकाउंट नंबर से जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ शेयर न करें. संगठन किसी से भी उनकी निजी जानकारी इस तरह नहीं मांगता।

बीएसई-एनएसई ने अनचाहे संदेशों के खिलाफ सतर्क किया

देश के प्रमुख शेयर बाजारों बीएसई और एनएसई ने विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों के संबंध में भेजे जाने वाले अनचाहे संदेशों के प्रति निवेशकों को सतर्क किया है। शेयर बाजार के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ सूचीबद्ध कंपनियों के बारे में एसएमएस और व्हाट्सएप के जरिए ऐसे संदेश प्रसारित किए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। 

यह भी पढ़ें: एसबीआई के 44 करोड़ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, मिनिमम बैलेंस नहीं रख पाने का चार्ज माफ

दोनों शेयर बाजारों ने गुरुवार देर रात एक समान परिपत्र में कहा, ''हाल के दिनों में शेयर बाजार को कई ऐसे ईमेल मिले हैं, जो विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों के संदर्भ में प्रसारित अवांछित संदेशों का हवाला दे रहे हैं। शेयर बाजारों ने कहा कि वे इस तरह के ईमेल की सत्यता या वास्तविकता का पता लगा रहे हैं और निवेशकों को इनसे सतर्क रहना चाहिए। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:EPFO Alert your PF account will be empty due to this lapse