Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़epfo alert dont share Aadhaar number PAN UAN bank details with fake calls and fake offers

EPFO अलर्ट ! नौकरी करते हैं तो इन ऑफर्स से रहें सावधान, नहीं तो लग सकता है चूना

अगर आप कहीं नौकरी करते हैं और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य हैं तो सावधान हो जाएं। आपके पीएम अकाउंट में जमा कुल पूंजी पर ठगों की नजर है। EPFO ने अपने सदस्यों से अपील की है कि वे आधार...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 17 Feb 2020 11:21 AM
हमें फॉलो करें

अगर आप कहीं नौकरी करते हैं और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य हैं तो सावधान हो जाएं। आपके पीएम अकाउंट में जमा कुल पूंजी पर ठगों की नजर है। EPFO ने अपने सदस्यों से अपील की है कि वे आधार नंबर, आधार नंबर, पैन, यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN), बैंक डिटेल्स संबंधी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी किसी से फोन पर साझा न करें।

ईपीएफओ ने कर्मचारियों को वेबसाइट/टेली कॉल्स/एसएमएस/ईमेल/सोशल मीडिया के फर्जी ऑफर्स से सावधान किया है। EPFO ने कहा है कि फर्जी ऑफर्स आप से क्लेम सेलटमेंट, एडवांस, अधिक पेंशन या कोई अन्य सर्विस के लिए आपसे बैंक में पैसे जमा करने को कहे तो इससे सतर्क रहें। EPFO ने अपने ट्वीट में फेक न्यूज के बारे में जानकारी दी है।

EPFO ने इस संबंध में अपनी वेबसाइट और ट्विटर पर लिखा था, हम आपसे कभी भी फोन पर पैन, आधार नंबर या बैंक डिटेल्स से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मांगते हैं। आप फेक कॉल को रिस्पॉन्स में अपनी व्यक्तिगत जानकारी न साझा करें।

— EPFO (@socialepfo) February 14, 2020

अगर धोखा हो जाए तो क्या करें

अगर आप फ्रॉड का शिकार होते हैं या फिर फेक मैसेज की शिकायत करना चाहते हैं तो आप श्रम मंत्रालय के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाकर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपकी शिकायत का संज्ञान लेते हुए श्रम मंत्रालय EPFO को जरूरी कार्रवाई करने का आदेश देता है। या फिर आप सीधे तौर पर EPFO के टोल फ्री नंबर 1800118005 जो 24 घंटे तक खुला रहता है, पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

बता दें कि EPFO अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है. इसमें 12 लाख नियोक्ता और 65 लाख पेंशनर्स भी शामिल हैं। अगर आप भी EPFO सब्सक्राइबर हैं और आपको कोई भी परेशानी है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर या फेसबुक के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें