Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़EPF account holders E Passbook Facility labour minister launches detail here - Business News India

PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, ई-पासबुक लॉन्च, अब मिलेगी ये सुविधा

ईपीएफओ अपने छह करोड़ से अधिक अंशधारकों के ईपीएफ पर 2021-22 के लिए ब्याज दर को घटाकर मार्च, 2022 में चार दशक से भी अधिक समय के निचले स्तर 8.10 प्रतिशत पर ले आया था।

PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, ई-पासबुक लॉन्च, अब मिलेगी ये सुविधा
Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 28 March 2023 11:13 PM
हमें फॉलो करें

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के अंशधारकों के लिये ई-पासबुक सुविधा शुरू की। इसके जरिए ईपीएफ खाताधारक अपने पासबुक को विस्तार से देख सकेंगे। अब तक ईपीएफ खाताधारकों को पासबुक में विस्तार से जानकारी नहीं मिलती थी।

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर 2022-23 के लिए ब्याज दर मामूली रूप से बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत किया गया है। श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ''कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय एवं केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता वाले केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने 2022-23 के लिए सदस्यों के ईपीएफ जमा पर वार्षिक 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का निर्णय लिया है।''

मार्च, 2021 में सीबीटी ने 2020-21 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर को 8.5 प्रतिशत कर दिया था। अब सीबीटी के निर्णय के बाद, 2022-23 के लिए ईपीएफ जमा पर ब्याज दर की जानकारी वित्त मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजी जाएगी। सरकार की मंजूरी मिलने के बाद 2022-23 के लिए ईपीएफ पर ब्याज ईपीएफओ अंशधारकों के खातों में डाल दिया जाएगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें