DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत-अमेरिका के पास मजबूत आर्थिक भागीदारी का लाभ उठाने का मौका: हर्षवर्धन श्रींगला

india and america flag  photo  hindustan times

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रींगला ने कहा कि दोनों देशों के पास मजबूत आर्थिक भागीदारी तथा इसका लाभ उठाने की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका से कच्चा तेल आयात करने की तैयारी में है तथा दोनों देशों की कंपनियां रक्षा एवं विमानन क्षेत्रों में गठजोड़ कर रही हैं।

श्रींगला ने पीटीआई भाषा से साक्षात्कार में यहां कहा, ''अमेरिका भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है तथा भारत अमेरिका का नौवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों देशों का एक-दूसरे के पास अच्छा-खासा निवेश है। न सिर्फ अमेरिका ने भारत में करीब 50 अरब डॉलर का निवेश किया है बल्कि हमने भी अमेरिका में करीब 20 अरब डॉलर का निवेश किया है।"

उन्होंने कहा कि भारत की हाईटेक कंपनियों ने अमेरिका में 50 अरब डॉलर से अधिक का मूल्यवर्धन किया है तथा रोजगार के 1,75,000 अवसर सृजित किये हैं। उन्होंने कहा, ''अत: यह दोतरफा संबंध है और यह सिर्फ आगे ही बढ़ सकता है। यदि यह आगे बढ़ा तो इससे दोनों को लाभ होगा।"

श्रींगला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मेक इन इंडिया तथा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 'अमेरिका फर्स्ट नीति विरोधाभासी नहीं है तथा एक-साथ इनका सह-अस्तित्व संभव है। उन्होंने कहा, ''हम ऐसी वस्तुओं और सेवाओं का सृजन करते हैं जिनका अमेरिका इस्तेमाल कर सकता है। इसी तरह अमेरिका ऐसी वस्तुओं और सेवाओं का सृजन करता है जिनका इस्तेमाल हम कर सकते हैं।"

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Enormous potential spin off benefits of deepening India US economic ties Says Harsh Vardhan Shringla