Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Elon Musk Tesla added more than Ford Motor entire Market Cap in one Day - Business News India

एलन मस्क की टेस्ला का बड़ा धमाल, एक ही दिन में फोर्ड मोटर को छोड़ा पीछे

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला ने बड़ा कमाल किया है। टेस्ला की स्टॉक मार्केट वैल्यू सोमवार को करीब 84 अरब डॉलर बढ़ गई, जो कि फोर्ड मोटर कंपनी के पूरे मार्केट कैपिटलाइजेशन से कहीं ज्यादा है।

Vishnu लाइव मिंट, नई दिल्लीTue, 29 March 2022 12:56 PM
हमें फॉलो करें

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला ने बड़ा कमाल किया है। टेस्ला की स्टॉक मार्केट वैल्यू सोमवार को करीब 84 अरब डॉलर बढ़ गई, जो कि फोर्ड मोटर कंपनी के पूरे मार्केट कैपिटलाइजेशन से कहीं ज्यादा है। यानी, मस्क की कंपनी टेस्ला ने एक ही दिन में फोर्ड मोटर के मार्केट कैप से कहीं ज्यादा स्टॉक मार्केट वैल्यू ऐड की है। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मार्केट कैप में यह उछाल उस बयान के बाद आया है, जिसमें कंपनी ने कहा कि वह करीब 2 साल में दूसरे स्टॉक स्प्लिट की योजना बना रही है। 

टेस्ला के शेयरों में आया 8 फीसदी का उछाल
टेस्ला (Tesla) ने फाइलिंग में कहा है कि वह अपनी आगामी एनुअल शेयरहोल्डर मीटिंग में अर्थोराइज्ड शेयरों की संख्या बढ़ाने के लिए वोटिंग आयोजित करेगी। टेस्ला ने यह अनाउंसमेंट एक ट्वीट के जरिए किया। घोषणा के बाद टेस्ला के शेयरों में तेज उछाल देखने को मिला। टेस्ला इस साल NYSE FANG+ इंडेक्स में सबसे बड़ी गेनर रही है। सोमवार को टेस्ला के शेयर 8 फीसदी की तेजी के साथ 1,091.84 डॉलर के स्तर पर बंद हुए। यह 12 जनवरी के बाद कंपनी के शेयरों का हाइएस्ट लेवल है। 

2 साल पहले टेस्ला ने स्प्लिट किए थे अपने स्टॉक
पिछली बार अगस्त 2020 में टेस्ला ने अपने स्टॉक स्प्लिट किए थे। साल 2020 में टेस्ला के शेयर 743 फीसदी चढ़े थे। कंपनियां आमतौर पर अपने स्टॉक्स को कम महंगा दिखाने और इनवेस्टर्स को लुभाने के लिए अपने शेयरों को स्प्लिट करती हैं। हालांकि, स्टॉक स्प्लिट होने से कंपनी के फंडामेंटल्स में कोई बदलाव नहीं होता है। पिछले 2 साल में ऐपल और Nvidia ने अपने शेयरों को स्प्लिट किया है। जबकि अमेजन और गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने हाल में अपने आगामी शेयर स्प्लिट की घोषणा की है।  

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें