Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Electric vehicle firm GFCL EV plots 6000 crore investment to localise EV battery supply chain - Business News India

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी के लिए इस कंपनी ने खोला खजाना, शेयर पर आपका है दांव?

गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स के शेयर में गिरावट देखने को मिली। यह शेयर करीब 1 फीसदी लुढ़क कर 3610 रुपये के भाव पर बंद हुआ। बता दें कि इस साल अब तक शेयर का रिटर्न बीएसई के मुकाबले निगेटिव में ही रहा है। 

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 7 Feb 2024 09:56 PM
हमें फॉलो करें

गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स की इकाई जीएफसीएल ईवी प्रोडक्ट्स अगले चार-पांच साल में इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी सामग्री की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए 6,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वह अमेरिका, यूरोप और भारत के हाई डिमांड वाले क्षेत्रों में प्रवेश करने को तैयार है। कंपनी ने पहले ही बड़े वैश्विक ग्राहकों के साथ लॉन्ग टर्म समझौता शुरू कर दिया है, जो उसकी कैपिसिटी और ऑफर्स में भरोसे को दिखाता है।

क्या कहा कंपनी ने
बयान में कहा गया- गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स की सब्सिडयरी कंपनी जीएफसीएल ईवी प्रोडक्ट्स (जीएफसीएल ईवी) ने अगले चार-पांच वर्षों में 6,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।  आईएनओएक्सजीएफएल समूह के चेयरमैन विवेक जैन ने बयान में कहा, '' जीएफएल का दूरदर्शी निवेश, इनोवेशन के प्रति प्रतिबद्धता ईवी और ईएसएस (एनर्जी स्टोरेज सिस्टम) बैटरी उद्योग के भविष्य को आकार देने में हमारी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।'' बयान के अनुसार, घरेलू संदर्भ में ईवी सेग्मेंट में जीएफएल का प्रवेश महत्वपूर्ण है। उद्योग के 2022 और 2030 के बीच करीब 30 प्रतिशत की सालाना की दर से आगे बढ़ने की उम्मीद है। वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों की सालाना बिक्री एक करोड़ इकाई तक पहुंचने का अनुमान है।  

गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स के सीईओ और डीएमडी डॉ. बीर कपूर ने कहा-जीएफसीएल ईवी के साथ, हम ईवी/ईएसएस द्वारा संचालित एनर्जी के क्षेत्र में मजबूत स्थिति में हैं। हमारा मकसद न केवल तकनीकी समाधान देना है बल्कि पर्यावरण के प्रति जागरूक भविष्य के निर्माण में योगदाना देना भी है।  वर्तमान में जीएफसीएल ईवी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रोलाइट साल्ट LiPF6, एडिटिव्स, इलेक्ट्रोलाइट फॉर्मूलेशन, LFP और कैथोड बाइंडर्स जैसे PVDF और PTFE के साथ-साथ सोडियम आयन बैटरी के लिए NaPF6 की विशेष पेशकश शामिल है। 

शेयर में गिरावट
सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स के शेयर में गिरावट देखने को मिली। यह शेयर करीब 1 फीसदी लुढ़क कर 3610.90 रुपये के भाव पर बंद हुआ। बता दें कि इस साल अब तक शेयर का रिटर्न बीएसई के मुकाबले निगेटिव में ही रहा है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें