ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businesselection results impact on share market Sensex Nifty may make a new record today

चुनाव नतीजों के बाद सेंसेक्स-निफ्टी आज बना सकते हैं नया रिकॉर्ड

Sensex-Nifty Today: राजस्थान, मध्य प्रदेश में और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की जीत से आज निफ्टी 100-150 अंक ऊपर खुल सकता है और बीएसई का सेंसेक्स सोमवार को एक नया रिकॉर्ड बना सकता है।

चुनाव नतीजों के बाद सेंसेक्स-निफ्टी आज बना सकते हैं नया रिकॉर्ड
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Dec 2023 08:02 AM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 100-150 अंक ऊपर खुल सकता है और बीएसई का सेंसेक्स सोमवार को एक नया रिकॉर्ड बना सकता है। हिंदी पट्टी में भगवा लहर के बाद विश्लेषकों ने कहा कि राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की जीत और छत्तीसगढ़ में आश्चर्यजनक जीत एग्जिट पोल के अनुमानों से बड़े अंतर से आगे निकल गई है, जिससे 2024 का चुनाव जीतने की संभावना प्रबल हो गई है।

ऐसे में एफपीआई के साथ-साथ खुदरा विक्रेताओं द्वारा शॉर्ट-कवरिंग के कारण निफ्टी 20,500 के स्तर को छू सकता है। शॉर्ट-कवरिंग का अर्थ है पहले बेचे गए अनुबंधों को वापस खरीदना, जो तेजी की गति को बढ़ाता है। इसके अलावा, खुदरा और तथाकथित उच्च निवल मूल्य वाले या बड़े निवेशक, जो निफ्टी और बैंक निफ्टी कॉल और पुट ऑप्शन के विक्रेता रहे हैं, उन्हें निफ्टी और बैंक निफ्टी कॉल में अपने शॉर्ट पोजीशन को बंद करना होगा, जिससे रैली को और बढ़ावा मिलेगा। 

मोदी लहर ने किया कमाल, MP समेत तीन राज्यों में BJP की बंपर जीत; तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार

शीर्ष ब्रोकिंग फर्मों के शोध के डेरिवेटिव प्रमुखों को उम्मीद है कि एफपीआई और कॉल विक्रेताओं द्वारा वायदा अनुबंधों की शॉर्ट-कवरिंग से गैप-अप ओपनिंग में सहायता मिलेगी, जिनके पास 20,200 और 20,300 के स्तर पर और संभवतः 20,500 के स्तर पर शुद्ध कॉल बेची गई है। निफ्टी 15 सितंबर को 20,222.45 के अपने पिछले रिकॉर्ड को पार करते हुए 20,291.55 की नई ऊंचाई को छूने के बाद 1 दिसंबर को 20,267.90 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स सोमवार यानी आज नया रिकॉर्ड बना सकता है। यह अपने 15 सितंबर के रिकॉर्ड 67,927.23 से केवल 0.7% कम होकर 67,481.19 पर बंद हुआ। मोतीलाल ओसवाल के डेरिवेटिव और तकनीकी अनुसंधान प्रमुख चंदन तपारिया ने कहा, "बाजार में 100-150 अंकों का अंतर हो सकता है और अब अगले साल केंद्र में भाजपा को स्पष्ट जनादेश मिलेगा, जिससे तेजी में और तेजी आएगी।"

इस साल अब तक, जहां एफपीआई ने शुद्ध रूप से ₹1.14 ट्रिलियन मूल्य के शेयर खरीदे हैं, वहीं घरेलू संस्थानों ने ₹1.73 ट्रिलियन मूल्य के।  विश्लेषकों को उम्मीद है कि अगले साल के आम चुनाव को लेकर बाजार की चिंताएं कम हो जाएंगी।

हालांकि, बाजार को सरकार से राजकोषीय मोर्चे पर सख्त कदमों की उम्मीद रहेगी।  एक्सिस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (डेरिवेटिव और तकनीकी प्रमुख) राजेश पालवीय को उम्मीद है कि कॉल और वायदा शॉर्ट-कवरिंग से निफ्टी को 20,500 अंक को छूने में मदद मिलेगी।

स्टोरी क्रेडिट: लाइव मिंट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें