Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़El Salvador plans to build World first Bitcoin City backed by bitcoin bonds - Business News India

दुनिया का पहला बिटक्वाइन सिटी बनाने की तैयारी में ये देश

सेंट्रल अमेरिकी देश अल सल्वाडोर दुनिया का पहला 'बिटक्वाइन सिटी' बनाने की तैयारी में है। देश के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इस सिटी में बिटक्वाइन बॉन्ड...

Deepak Kumar मिंट, नई दिल्लीSun, 21 Nov 2021 05:13 PM
हमें फॉलो करें

सेंट्रल अमेरिकी देश अल सल्वाडोर दुनिया का पहला 'बिटक्वाइन सिटी' बनाने की तैयारी में है। देश के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इस सिटी में बिटक्वाइन बॉन्ड द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। बुकेले ने उम्मीद जताई कि यह योजना देश की क्रिप्टोकरेंसी पर दांव को दोगुना कर देगा। एक कार्यक्रम में बोलते हुए अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने कहा, "हम 2022 में वित्त पोषण शुरू करेंगे, बॉन्ड 2022 में उपलब्ध होंगे।" 

हाल ही में अल सल्वाडोर पहला ऐसा देश बना है जिसने बिटक्वाइन को आधिकारिक करेंसी की मान्यता दी है। बुकेले ने आगे कहा कि मूल्य वर्धित कर (वैट) को छोड़कर कोई टैक्स नहीं लगाया जाएगा। बुकेले की सरकार ने दावा किया था कि इस कदम से कई देशवासियों की पहली बार बैंक सेवाओं तक पहुंच बनेगी। वहीं, रेमिटेंस फंड पर भी बड़ी बचत होगी।

भारत में क्रिप्टो को लेकर मंथन: बता दें कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य को लेकर मंथन हो रहा है। रिजर्व बैंक की ओर से क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कई तरह की गंभीर चिंताएं जताई गई हैं। वहीं, सरकार भी कई तरह की चिंताएं जाहिर की जा सकती है। खबर ये भी है कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी से कमाई को टैक्स के दायरे में लाने पर विचार कर रही है। इसके लिए आयकर कानूनों में बदलाव पर विचार किया जा रहा है। इनमें से कुछ बदलाव अगले साल के बजट का हिस्सा हो सकते हैं।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें