Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Eight core industries output contracts Over 23 percent in May

कोयला, बिजली सहित आठ बुनियादी उद्योगों में मई में 23.4 फीसदी की गिरावट

कोविड-19 महामारी एवं लॉकडाउन के चलते आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में मई में लगातार तीसरे महीने गिरावट रही। मंगलवार (30 जून) को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मई का उत्पादन एक साल पहले की तुलना...

कोयला, बिजली सहित आठ बुनियादी उद्योगों में मई में 23.4 फीसदी की गिरावट
Rakesh Kumar पीटीआई, नई दिल्लीTue, 30 June 2020 10:40 PM
हमें फॉलो करें

कोविड-19 महामारी एवं लॉकडाउन के चलते आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में मई में लगातार तीसरे महीने गिरावट रही। मंगलवार (30 जून) को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मई का उत्पादन एक साल पहले की तुलना में 23.4 प्रतिशत कम रहा। बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में पिछले साल मई में 3.8 प्रतिशत वृद्धि हुई थी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक उवर्रक को छोड़कर बाकी सभी सात प्रमुख क्षेत्रों- कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट और विद्युत का उत्पादन मई में घटा। इस दौरान कोयला उत्पादन में गिरावट 14 प्रतिशत, विद्युत में 15.6 प्रतिशत, प्राकृतिक गैस में 16.8 प्रतिशत, रिफाइनरी उत्पाद में 21.3 प्रतिशत, सीमेंट में 22.2 प्रतिशत और इस्पात क्षेत्र में गिरावट 48.4 प्रतिशत रही।

वित्त वर्ष 2020-21 में पहले दो माह अप्रैल-मई में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन बीते साल की तुलना में 30 प्रतिशत कम रहा। पिछले साल इसी अवधि में इनका उत्पादन 4.5 प्रतिशत बढ़ा था। मंत्रालय के बयान के मुताबिक अप्रैल और मई के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन प्रभाव में था। इसके चलते कोयला, सीमेंट, इस्पात, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और कच्चा तेल का उत्पादन काफी कम हुआ है।

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में इन आठ बुनियादी उद्योगों की हिस्सेदारी 40.27 प्रतिशत है। इससे पहले अप्रैल में इन क्षेत्रों के उत्पादन में 37 प्रतिशत की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई थी। इस बारे में रेटिंग एजेंसी इक्रा लिमिटेड की प्रधान अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में गिरावट मई में उल्लेखनीय रूप से घटी है। मौजूदा रुख के आधार पर कहा जाए तो मई 2020 में आईआईपी में भी गिरावट घटकर 35 से 45 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान है। अप्रैल में यह गिरावट 55.5 प्रतिशत थी।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें