ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessEffect of rising gold price now more loan will be available on your gold see where are the interest rates

सोने की चढ़ती कीमत का असर, अब आपके गोल्ड पर मिलेगा अधिक लोन, देखें कहां कितनी हैं ब्याज दरें

Gold Loan: सोने के भाव में तेजी से गोल्ड लोन लेने वालों के लिए राहत की खबर निकली है। आपने अगर पहले सस्ते दाम के हिसाब से लोन लिया थो उस वक्त की एलटीवी यानी लोन टू वैल्यू में अब अंतर आ गया होगा।

सोने की चढ़ती कीमत का असर, अब आपके गोल्ड पर मिलेगा अधिक लोन, देखें कहां कितनी हैं ब्याज दरें
Drigraj Madheshiaनई दिल्ली, एजेंसी। Wed, 22 Mar 2023 05:19 AM
ऐप पर पढ़ें

छोटी घरेलू या कारोबारी जरूरत को पूरा करने के लिए ज्यादातर लोग सोना गिरवी रखकर कर्ज लेते हैं। इसमें सोना बेचने की जरूरत नहीं होती। पिछले एक महीने में अमेरिकी और यूरोपीय बैंकों में आए संकट से सोने में 7 से 8 फीसद की तेजी आ चुकी है। इस तेजी से गोल्ड लोन लेने वालों के लिए राहत की खबर निकली है।

आपने अगर पहले सस्ते दाम के हिसाब से लोन लिया थो उस वक्त की एलटीवी यानी लोन टू वैल्यू में अब अंतर आ गया होगा। इस बढे़ अंतर के हिसाब से आप अपने कर्ज की राशि बढ़वा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे दाम घटने पर बैंक या एनबीएफसी आपसे पैसा वापस भी मांग सकते हैं।

सोना ₹4550 हुआ महंगा, चांदी करीब ₹5000 उछली, जानें क्यों बढ़ रहे भाव

ध्यान रहे गोल्ड लोन लेने से क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ता है। क्रेडिट स्कोर को दुरुस्त रखने के लिए समय पर किस्तों का भुगतान करते रहना चाहिए। अगर पैसा चुकाने में देरी हो, डिफॉल्ट के 90 दिन बाद बैंक सोना बेचकर अपना पैसा ले सकता है।

एलटीवी का गणित

उदाहरण के तौर पर, आप 57000 के रेट पर गोल्ड लोन लेते हैं। तय मानक के अनुसार आपको 45000 रुपये का कर्ज मिल गया। अब कीमतें बढ़ने से आपके सोने की कीमत बढ़कर 60 हजार रुपये हो गई तो इस हिसाब से एलटीवी भी बढ़ जाएगा। यानी लोन राशि के रूप में आपको ज्यादा रकम मिल सकती है। लोन देने वाली कंपनी से आप इस अंतर को मांग सकते हैं या दाम कम होने पर आपसे मार्जिन मांगा जा सकता है।

प्रमुख बैंकों और कंपनियों के गोल्ड लोन की ब्याज दरें

  • एचडीएफसी 11 से 16%
  • मुत्थूट 12 से 26%
  • मण्णपुरम 9.90 से 24%
  • कोटक महिंद्रा 10 से 17%
  • एसबीआई 7% से शुरू
  • कैनरा बैंक 7.35%से शुरू

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें