ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessED tightens its grip on Hero MotoCorp Chairman Pawan Kant Munjal 3 immovable properties seized

हीरो के चेयरमैन पवन मुंजाल पर ईडी का बड़ा ऐक्शन, जब्त कर लीं 25 करोड़ की संपत्तियां

Hero Motocorp: ईडी ने हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के सीएमडी और चेयरमैन पवन कांत मुंजाल के दिल्ली में स्थित लगभग 24.95 करोड़ रुपये की तीन अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है।

हीरो के चेयरमैन पवन मुंजाल पर ईडी का बड़ा ऐक्शन, जब्त कर लीं 25 करोड़ की संपत्तियां
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पर शिकंजा और कस दिया है। ईडी ने हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के सीएमडी और चेयरमैन पवन कांत मुंजाल की दिल्ली में स्थित करीब 24.95 करोड़ रुपये की तीन अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है। यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट, 2002 के तहत की गई है। इधर इस एक्शन के बाद हीरो मोटोकार्प के शेयरों में गिरावट शुरू हो गई और 1.50 फीसद फिसलकर स्टॉक 3109.85 रुपये पर आ गया है। 

ईडी ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया है कि उसने विदेशी मुद्रा बाहर ले जाने के लिए मेसर्स हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और सीएमडी पीके मुंजाल और अन्य के खिलाफ सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 की धारा 135 के तहत राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) द्वारा दायर अभियोजन के आधार पर जांच शुरू की थी।

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि 54 करोड़ रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा अवैध रूप से भारत से बाहर ले जाया गया। ईडी की जांच से पता चला कि पवन कांत मुंजाल ने अन्य व्यक्तियों के नाम पर विदेशी मुद्रा जारी कराई और उसके बाद उसका उपयोग विदेश में अपने निजी खर्च के लिए किया।

कैसे बाहर भेजा गया पैसा:  एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा विभिन्न कर्मचारियों के नाम पर अधिकृत डीलरों से विदेशी मुद्रा निकाली गई और उसके बाद पवन कांत मुंजाल के रिलेशनशिप मैनेजर को सौंप दी गई। पवन कांत मुंजाल की निजी और व्यावसायिक यात्राओं के दौरान उनके निजी खर्च के लिए कैश के रूप में विदेशी मुद्रा या कार्ड के जरिए रिलेशनशिप मैनेजर गुप्त रूप से ले जाता था। Liberalised Remittance Scheme के तहत प्रति व्यक्ति 2.5 लाख अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष की सीमा को खत्म करने के लिए यह तरीका अपनाया गया था।

ईडी ने पहले पी के मुंजाल और संबंधित संस्थाओं और व्यक्तियों के संबंध में एक अगस्त 2023 को छापा मारा था। इस छापेमारी में डिजिटल एविडेंस और अन्य आपत्तिजनक साक्ष्यों के साथ 25 करोड़ रुपये की कीमती चीजें जब्त की गई थीं। जब्ती और कुर्की का कुल मूल्य लगभग लगभग 50 करोड़ रुपये थी। इस मामले में अभी ईडी की जांच जारी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें