DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ED ने की बड़ी कार्रवाई, मेहुल चोकसी की 24 करोड़ की संपत्ति जब्त

Mehul Choksi

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले मामले में भगोड़े मेहुल चोकसी की 24 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है। इसमें उनकी अचल संपत्ति, कीमती सामान, गाड़ियां, बैंक अकाउंट आदि शामिल है। मनी लॉन्डरिंग एक्ट 2002 (PMLA) के तहत ईडी ने ऐसा किया। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के सह आरोपी मेहुल चोकसी इन दिनों एंटीगुआ में रह रहे हैं। भारत सरकार भगोड़े मेहुल चोकसी और नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की कोशिशों में लगी हुई है। 

इससे पहले मुख्य फरार आरोपी हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के मामले को लेकर केन्द्र सरकार और प्रवर्तन निदेशालय (ED) सुप्रीम कोर्ट पहुंची। ईडी और केन्द्र सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है। आपको बता दें कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने चौकसी के स्वास्थ्य संबंधी दस्तावेज़ मांगे हैं कि क्या वह भारत यात्रा कर सकता है या नहीं।

सुप्रीम कोर्ट में केन्द्र सरकार ने मेहुल चौकसी के यात्रा कर पाने में सक्षम होने के लिए उसकी चिकित्सीय रिपोर्ट की आवश्यकता पर बंबई उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ अपील दायर की है। इस याचिका में कहा जा रहा है कि हाईकोर्ट के फैसले से चौकरी के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया पर असर पड़ेगा।

गौरतलब है कि मेहुल चोकसी ने बंबई हाईकोर्ट में दाखिल हलफनामे में कहा था कि उसने मामले के अभियोजन से बचने के लिए नहीं बल्कि अपने इलाज के लिए देश छोड़ा था। फरार हीरा कारोबारी चोकसी अभी कैरेबियाई देश एंटीगुआ में रह रहा है।

ईडी के आवेदन में चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने का अनुरोध किया गया है। चोकसी और उसका भतीजा नीरव मोदी दोनों पीएनबी के साथ 13,400 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी मामले में ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के वांछित हैं। 

विजय माल्या को बॉम्बे हाई कोर्ट से मिला झटका, जांच एजेंसी को संपत्ति पर कार्रवाई की मिली छूट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ED attached Mehul Choksi property valued Rs 24 crore