Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Economy is coming on track the picture of the job market is improving

पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था, जॉब मार्केट में नजर आया सुधार

अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने के साथ रोजगार बाजार की तस्वीर भी अच्छी हुई। बाजार में ब्लू कॉलर (शारीरिक श्रम करने वाले कर्मचारी) नौकरियों के अवसर में बढ़ोतरी जारी है। त्योहारों के बाद शादियों का सीजन...

पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था, जॉब मार्केट में नजर आया सुधार
Sheetal Tanwar एजेंसी, नई दिल्लीTue, 8 Dec 2020 08:11 AM
हमें फॉलो करें

अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने के साथ रोजगार बाजार की तस्वीर भी अच्छी हुई। बाजार में ब्लू कॉलर (शारीरिक श्रम करने वाले कर्मचारी) नौकरियों के अवसर में बढ़ोतरी जारी है।

त्योहारों के बाद शादियों का सीजन शुरू होने से बाजार में मांग बनी हुई है। बाजार में मांग बनी रहने से कंपनियां सिलाई मशीन ऑपरेटरों और वितरण अधिकारियों की भर्ती कर रहीं हैं। इसके चलते नवंबर में खुदरा बिक्री सहयोगियों की संख्या में 35% की उछाल देखी गई। यह उछाल अक्तूबर में त्योहारी सीजन की मांग के कारण कई और स्टोर खुलने से भी आया है।

ऑफिस खुलने से भी मिला बल
देशभर में लॉकडाउन खत्म होने से ऑफिस फिर से खुलने शुरू हो गए हैं। इससे कैब सेवा देने वाले ड्राइवरों की मांग में 20-25% की वृद्धि हुई है। तकनीकी प्लेटफॉर्म बीगॉम के अनुसार, खुदरा दुकानों के दुकानदारों पर लोगों की मांग तेजी से बढ़ी है। दुकानों पर ज्यादातर मांग उत्पाद के बारे में जानकारी और बिक्री देने वालों की है।

इन क्षेत्रों में अक्तूबर के मुकाबले नवंबर में बढ़ी भर्तियां

खुदरा बिक्री सहयोगी           35%
सिलाई मशीन ऑपरेटर        16%

कूरियर डिलीवरी बॉय            3%
राजमिस्त्री                            3%

सिक्योरिटी गार्ड                    2%
बिक्री सहायक                      1%

गोदाम से माल उठाने वाला      1%
ग्राहक सेवा अधिकारी              1%

समान्य सहायक                      1%

इन क्षेत्रों में अभी भी सुधार का इंतजार
हालांकि, कूरियर डिलीवरी के अधिकारियों, राजमिस्त्री, सुरक्षा गार्ड, सेल्स एग्जिक्यूटिव्स, वेयरहाउस पिकर, कॉल सेंटरों में कस्टमर केयर एग्जिक्युटिव्स और जनरल ड्यूटी असिस्टेंट की मांग कुछ हद तक सुस्त रही है। तीन से अक्टूबर में तीन-तिहाई अवसर। देश भर में आर्थिक गतिविधियों के साथ, राजमिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन और बार बेंडर्स की नागरिक भूमिकाओं के लिए निर्माण क्षेत्र में अवसरों में महत्वपूर्ण उछाल आया है।

सेल्समेन की बड़ी मांग

ऑटोमोटिव स्पेस में सेल्समेन की बड़ी मांग रही है। चाहे वह शोरूम में हो या टेली सेल्स के लिए। पिछले कुछ महीनों में असेंबलरों, लाइन ऑपरेटरों और असेंबली लाइन सुपरवाइजर की आवश्यकता तेजी से बढ़ी है। जिन क्षेत्रों में मैनपावर की बहुत अधिक मांग नहीं है उनमें फैसिलिटी मैनेजमेंट इंडस्ट्री शामिल है, जहां घर की देखभाल करने वाला और सुरक्षा कर्मियों की मांग पूर्व-कोविद स्तरों के 50-60% पर ही पहुंची है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें