DA Image
21 अक्तूबर, 2020|9:04|IST

अगली स्टोरी

धमाकेदार सेल से खाली होने लगे अमेजन-फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के गोदाम

amazon india seasonal jobs

ई-कॉमर्स प्लेटाफॉर्म पर कोरोना महामारी का बिल्कुल असर दिखाई नहीं दे रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले त्योहारी सेल समाप्त होने से पहले ही लैपटॉप, फोन, माइक्रोवेव, एसी, फ्रिज के एंट्री लेवल उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।

ग्राहकों की ओर से धमाकेदार खरीदारी से अमेजन, फ्लिपकार्ट समेत तमाम बड़े रिटेल चेन के प्लेटफॉर्म पर एंट्री लेवर उत्पाद खत्म हो गए हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, सात महीने से मन को मारे बैठे ग्राहक मन की करने पर तुल गए हैं। इसे रिवेंज शॉपिंग कहते हैं। रिवेज शॉपिंग के इसी ट्रेंड ने मांग को तेजी से बढ़ाया है।
आयात रुकने से हुआ असर

कारोबारियों का कहना है कि चीन के साथ सीमा विवाद के बाद टीवी सेट का आयात रुकने से संकट पैदा हुआ है। टीवी सेट, पैनल, स्मार्टफोन पैनल आदि का आयात रुकने से इनकी कमी बाजार में पैदा हुई है। इसके चलते एलजी, सैमसंग, लेनोवो, थॉमसन, टीसीएल, बोस्च, कोडक आदि के पास ऑनलाइन मांग पूरा करने के लिए उत्पाद कम पड़ रहे हैं। कंपनियों का कहना है कि नवरात्रि में ही इतने बड़ पैमाने पर मांग बढ़ेगी उनको उम्मीद नहीं थी। दिवाली से पहले वह अपने स्टॉक को बढ़ाने का पूरा प्रयास करेंगे।

ईएमआई पर खरीदारी से आया उछाल

देश में दो बड़े ई-कॉमर्स कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट का कहना है कि आसान किस्त (ईएमआई) पर सामान खरीदने की सुविधा से मांग में बड़ा उछाल आया है। अमेजन के अनुसार, 24 घंटे के अंदर 600 करोड़ मूल्य के 35 हजार स्मार्टफोन और दूसरे महंगे सामान की खरीदारी ईएमआई पर की गई है। कंपनी के अनुसार, छोटे शहर के लोग तेजी से ईएमआई पर खरीदारी कर रहे हैं। फ्लिपकार्ट ने भी अपने प्लेटफॉर्म से ईएमआई पर खरीदारी बढ़ने के ट्रेंड को बताया है।

6.5 अरब डॉलर की बिक्री होगी

रेडसीर और फोरस्टर रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, इस बार ई-कॉमर्स की त्योहारी सेल 6.5 अरब डॉलर रहेगी। पिछले साल 4.5 अरब डॉलर रही थी त्योहारी सेल की बिक्री। रिपोर्ट के अनुसार, 15 से 21 अक्तूबर के बीच 75 फीसदी बिक्री होगी।

छोटे शहरों का बढ़ा बोलबाला

अमेजन और फ्लिपकार्ट के मुताबिक, उनके लाखों सेलर्स को छोटे शहरों से बड़ी संख्या में ऑर्डर मिले हैं। अमेजन के अनुसार, 48 घंटे में उसके 1.1 लाख बिक्रेता को टियर टू और थ्री शहरों से ऑर्डर प्राप्त हुए हैं। वहीं, फ्लिपकार्ट ने कहा कि बीते तीन में उसके तीन लाख बिक्रेता को छोटे शहर से ऑर्डर प्रात्प हुए हैं। गौरतलब है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट ने 16 और 17 अक्तूबर से त्योहारी सेल शुरू किया है।

35 हजार रुपये तक के लैपटॉप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं
91% नए ग्राहक इस बार ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर छोटे शहर से
40% की बढ़ोतरी इस बार स्मार्टफोन की बिक्री में देखने को मिली
25% की वृद्धि इलेक्ट्रॉनिक सामान, टीवी और लैपटॉप की बिक्री में आई
60% की बढ़ोतरी डिजिटल पेमेंट में देखने को मिली कोरोना के चलते

मुकेश अंबानी से पिता धीरूभाई ने पूछा था एक सवाल, जिसका जवाब है Jio

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ecommerce companies like amazon flipkart has warehouse empty because of heavy sale