Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Earnings option term plan is not benificial know why simple term insurance policy is better

कमाई का विकल्प वाला टर्म प्लान नुकसान का सौदा, जानें साधारण टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी क्यों है बेहतर

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को जीवन जीने में सहायता करती है। यह जीवन बीमा का सबसे सस्ता रूप है क्योंकि इसमें कम प्रीमियम पर बड़ा कवर मिलता है। टर्म प्लान को आकर्षक बनाने के...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। एजेंसी , Wed, 8 July 2020 10:23 AM
हमें फॉलो करें

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को जीवन जीने में सहायता करती है। यह जीवन बीमा का सबसे सस्ता रूप है क्योंकि इसमें कम प्रीमियम पर बड़ा कवर मिलता है। टर्म प्लान को आकर्षक बनाने के लिए इन दिनों कंपनियां कवर के साथ कमाई का विकल्प (प्रीमियम वापसी या रिटर्न) दे रही हैं। इसे आरओपी प्लान कहते हैं। बीमा विशेषज्ञों का कहना है कि साधारण टर्म प्लान की तुलना में रिटर्न वाला प्लान लेना नुकसान का सौदा है। ऐसा इसलिए कि इसमें अधिक प्रीमिमय का भुगतान करना होता और उसके मुकाबले रिटर्न नहीं मिलता है। 

देना होता है अधिक प्रीमियम 

अगर कोई 35 साल का व्यमक्ति एक करोड़ रुपये कवर का साधारण टर्म प्लान 20 साल की अवधि के लिए लेता है तो उसे करीब नौ से दस हजार का सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होगा। वहीं, अगर वह रिटर्न वाला प्लान लेता तो उसे करीब 30,000 रुपये का सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होगा। वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि एक व्यक्ति साधारण टर्म प्लान लेकर ज्यादा रिटर्न पा सकता है। वह कम प्रीमियम चुकाकर बचे हुए रकम को पीपीएफ या रेकरिंग डिपोजिट में डाल टर्म प्लान की परिपक्विता अवधि पर कई गुना ज्यादा रिटर्न पा सकता है।  
 
बीमा की अवधि भी हो जाती है कम 

बीमा कंपनियां आरओपी प्लान में कवर  की अवधि भी साधारण टर्म प्लान के मुकाबले काफी कम देती हैं। साधारण टर्म प्लान में 40 से 45 साल के लिए कवर मिलता है। वहीं, आरओपी प्लान में यह घटकर 20 से 25 साल के लिए ही होता है। आरओपी मामले में बीमा कंपनियां प्रीमियम वापस करने की गारंटी का चार्ज भी वसूलती हैं। इसमें निवेश के लिए प्रीमियम से अतिरिक्त राशि की जरूरत होती है।

निवेश और इंश्योरेंस को अलग रखें

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि हमेशा बीमा और निवेश को अलगर रखना बेहतर होता है। इंश्योरेंस सिर्फ आपकी जीवन के जोखिम को कवर करता है। वहीं, निवेश आपकी संपत्ति में इजाफा करने का काम करता है। इसलिए अगर टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने जा रहे हैं तो सिर्फ टर्म प्लान ही खरीदें। प्रीमियम रिटर्न करने वाले प्लान के चक्कर में न पड़े। ये सिर्फ ग्राहकों को आकर्षित करने का तरीका है जिससे आपको बचना चाहिए।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें