DA Image
19 अप्रैल, 2021|6:13|IST

अगली स्टोरी

ऑफलाइन या ऑनलाइन ठगने वाले दुकानदारों की घर बैठे करें E-Daakhil पोर्टल पर शिकायत

 e-daakhil

आपसे ठगी ऑफलाइन हो या ऑनलाइन। ऐसे दुकानदार अब बच नहीं पाएंगे। अगर किसी दुकानदार ने आपको ठगा है तो अब आप घर बैठे केन्द्र सरकार की ई-दाखिल पोर्टल (E-Daakhil Portal) पर कंप्लेन कर सकते हैं। इस पोर्टल के जरिए आप अपनी शिकायतें सरकार को सीधे बता सकते हैं। मोदी सरकार ने ग्राहकों की शिकायत के ऑनलाइन समाधान के लिए ई-दाखिल पोर्टल शुरू किया है।

15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू

अब देश के 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू हो चुका है। यहां के उपभोक्ता अब अपनी शिकायतें इस पर कर सकते हैं। उपभोक्ता शिकायतों को ऑनलाइन माध्यम से दर्ज कराने के लिए NIC द्वारा विकसित इस डिजिटल मंच पर कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। जैसे ई-नोटिस, मामले से जुड़े दस्तावेजों को डाउनलोड करने के लिए लिंक, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई के लिए वीसी लिंक, विपरीत पक्ष द्वारा लिखित जवाब दाखिल करने की सुविधा और एसएमएस/ई-मेल अलर्ट की सुविधा इत्यादि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: मुद्रा लोन के लिए अगर बैंक करे परेशान तो इन नए नंबरों पर करें कंप्लेन

लागू करने वाला पहला राज्य दिल्ली था

ई-फाइलिंग की सुविधा राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग द्वारा 7 सितंबर 2020 को शुरू की गई थी। आठ सितंबर 2020 को इसको लागू करने वाला पहला राज्य दिल्ली था। बाद में महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, गुजरात, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, कर्नाटक और हरियाणा ने भी अपने-अपने राज्यों में शिकायतों की ई-फाइलिंग की सुविधा की शुरुआत की।

शिकायत दाखिल के लिए पेमेंट का प्रावधान

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, 20 जुलाई, 2020 से प्रभावी हुए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 में उपभोक्ता आयोगों में उपभोक्ता शिकायतें ऑनलाइन दाखिल करने और शिकायत दाखिल करने के लिए शुल्क का ऑनलाइन भुगतान का प्रावधान है।  ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को भी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यह निर्णय किया गया कि सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) को ई-दाखिल के साथ एकीकृत किया जाए। ग्रामीण उपभोक्ता अपनी शिकायत उपभोक्ता आयोग तक पहुंचाने के लिए सीएससी की सेवाएं ले सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:E Daakhil portal digital platform toComplain about fraudulent shopkeepers sitting at home