Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़E-commerce website Myntra is changing its logo after alleging insulting and offensive for women

ई-कॉमर्स वेबसाइट Myntra बदलने जा रहा है अपना लोगो, महिलाओं के लिए था आपत्तिजनक

ई-कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा अपना लोगो बदलने जा रहा है। कंपनी ने अपना लोगो बदलने का फैसला मुंबई के साइबर क्राइम पुलिस में दर्ज एक शिकायत के बाद लिया है। यह शिकायत मुंबई की एक महिला एक्टिविस्ट की ओर...

ई-कॉमर्स वेबसाइट Myntra बदलने जा रहा है अपना लोगो, महिलाओं के लिए था आपत्तिजनक
Ashutosh Ray लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीSun, 31 Jan 2021 01:06 AM
हमें फॉलो करें

ई-कॉमर्स वेबसाइट मिंत्रा अपना लोगो बदलने जा रहा है। कंपनी ने अपना लोगो बदलने का फैसला मुंबई के साइबर क्राइम पुलिस में दर्ज एक शिकायत के बाद लिया है। यह शिकायत मुंबई की एक महिला एक्टिविस्ट की ओर से की गई थी। महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए कहा था कि मिंत्रा का लोगो महिलाओं की गरिमा को ठेस पहुंचाने वाला है उनका अपमान भी करता है।

मिंत्रा के लोगो के खिलाफ यह शिकायत अवेस्ता फाउंडेशन नामक एक गैर सरकारी संगठन की संस्थापक नाज पटेल की ओर से दर्ज कराई गई थी। नाज पटेल ने पिछले साल दिसंबर में शिकायत दर्ज कर लोगो को हटाने और कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग थी। पटेल ने आरोप लगाया था कि मिंत्रा का लोगो नग्न महिला जैसा दिखता है।

महिला एक्टिविस्ट की ओर से शिकायत मिलने के बाद मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम विभाग ने कंपनी को मेल भेजकर शिकायत के बारे में सूचित किया। मुंबई पुलिस की ओर से भेजे गए मेल का जवाब देते हुए दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ने कहा कि वह एक महीने के भीतर अपना लोगो बदल देगा। हालांकि, मिंत्रा की ओर से अभी तक नया लोगो जारी नहीं हुआ है लेकिन कंपनी ने वेबसाइट, ऐप और पैकेजिंग सामग्री पर छपने वाले लोगों को बदलने की प्रक्रिया में जुट गई है।

मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम विभाग की डीसीपी रश्मि करनदिकर ने जागरण अग्रेजी से बात करते हुए कहा कि हमने जांच में पाया है कि कंपनी का लोगो महिलाओं के लिए अपमानजनक है। शिकायत के बाद हमने मिंत्रा को एक ई-मेल भेजा था जिसके बाद उनके अधिकारी आए और हमसे मिले। अधिकारियों ने कहा कि वे एक महीने में कंपनी का लोगो बदल देंगे। 

बता दें कि 2007 में स्थापित हुई मिंत्रा को साल 2014 में फ्लिपकार्ट ने खरीद लिया। इसके बाद साल 2016 में फ्लिपकार्ट ने फैशन ई-रिटेलर Jabong का भी अधिग्रहण किया। तब से यह देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइयों में से एक बन गई है। 

2007 में स्थापित, Myntra को 2014 में Flipkart द्वारा अधिग्रहित किया गया था। कंपनी ने बाद में 2016 में फैशन ई-रिटेलर Jabong का अधिग्रहण किया। यह तब से देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन फैशन वेबसाइटों में से एक बन गई है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें