DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसदशहरा की छुट्टी: शेयर बाजार आज बंद रहेगा, कल सेंसेक्स पहली बार 61,000 के पार हुआ था बंद

दशहरा की छुट्टी: शेयर बाजार आज बंद रहेगा, कल सेंसेक्स पहली बार 61,000 के पार हुआ था बंद

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDrigraj Madheshia
Fri, 15 Oct 2021 08:40 AM
दशहरा की छुट्टी: शेयर बाजार आज बंद रहेगा, कल सेंसेक्स पहली बार 61,000 के पार हुआ था बंद

दशहरा के अवकाश के कारण घरेलू शेयर बाजार आज बंद रहेंगे। बीएसई की वेबसाइट पर दिए गए Holiday List 2021 के मुताबिक आज यानी 15 अक्टूबर को दशहरा के उपलक्ष्य में एक्सचेंज बंद रहेगा। इसके अलावा एनएसई में भी आज कोई कारोबार नहीं होगा। मेटल और बुलियन, होल सेल कमोडिटी मार्केट भी बंद रहेगा। इसके साथ ही कमोडिटी फ्यूचर मार्केट और फॉरेक्स में भी किसी तरह की कारोबारी गतिविधि नहीं होगी।

बता दें शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला छठे कारोबारी दिवस गुरुवार को भी जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 569 अंक उछलकर नई ऊंचाई पर बंद हुआ। 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 568.90 अंक चढ़कर पहली बार 61,305.95 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 176.80 अंक की तेजी के साथ नये रिकार्ड स्तर 18,338.55 अंक पर बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख और अनुकूल वृहत आर्थिक आंकड़े के बीच एचडीएफसी लि., एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक तथा आईटीसी शेयरों की अगुवाई में यह तेजी आई। 

सेंसेक्स के शेयरों में करीब तीन प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में आईटीसी रहा। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, पावर ग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक और एनटीपीसी में भी प्रमुख रूप से तेजी रही। थोक कीमत आधारित मुद्रास्फीति सितंबर महीने में नरम होकर 10.66 प्रतिशत रही। मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं के दाम नरम होने से थोक महंगाई दर कम हुई है। हालांकि कच्चे तेल के दाम में तेजी बनी हुई है।

दूसरी तरफ टीसीएस, एचसीएल टेक, बजाज फाइनेंस और एशियन पेंट्स गिरावट वाले शेयरों में शामिल हैं। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ''घरेलू बाजार में लगातार तेजी का माहौल बना हुआ है। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख, मुद्रास्फीति के अनुकूल आंकड़े और बेहतर तिमाही परिणाम से आईटी शेयरों में तेजी से बाजार में मजबूती रही।''

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें