due to Investors trust on SIP mutual funds raised Rs 6200 crore - सिप पर निवेशकों का भरोसा: म्यूचुअल फंडों ने जुटाए 6200 करोड़ रुपये DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिप पर निवेशकों का भरोसा: म्यूचुअल फंडों ने जुटाए 6200 करोड़ रुपये

mutual fund

खुदरा निवेशक म्यूचुअल फंडों में निवेश के लिए सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान 'सिप' को तरजीह दे रहे हैं। इसी वजह से दिसंबर, 2017 में म्यूचुअल फंडों ने 6,200 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं।

आईडीएफसी बैंक और कैपिटल फर्स्ट के विलय को मंजूरी

यह एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 56 प्रतिशत अधिक है। एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया 'एम्फी' के आंकड़ों के अनुसार इस तरह म्यूचुअल फंड कंपनियों द्वारा सिप के जरिए 2017 में जुटाई गई राशि 59,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। 2016 में यह 40,000 करोड़ रुपये रही थी। कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह ने कहा कि, ''सिप में अधिक रुचि की वजह इक्विटी योजनाओं का बेहतर प्रदर्शन और एम्फी द्वारा निवेशक जागरूकता के लिए चलाया जाने वाला अभियान है।" उन्होंने कहा कि, सिप खुदरा निवेशकों द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश का पसंदीदा माध्यम है, क्योंकि इससे बाजार जोखिमों को कम करने में मदद मिलती है।

एम्फी के चेयरमैन ए बालासुब्रमण्यन ने कहा कि, ''सिप म्यूचुअल फंड निवेशकों का निवेश के लिए पसंदीदा माध्यम बन गया है। इससे रुपये की लागत को औसत करने में मदद मिलती है और साथ ही इसमें अनुशासित तरीके से निवेश किया जा सकता है और बाजार में उतार-चढ़ाव की चिंता नहीं रहती।"

आम आदमी को झटकाः 17 महीने के उच्चतम स्तर पर महंगाई दर, अनुमान से भी निकली ऊपर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:due to Investors trust on SIP mutual funds raised Rs 6200 crore