Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Double blow to PNB Moody in bad mood Fitch can also reduce rating

पीएनबी को दोहरा झटका: मूडीज का मूड खराब, फिच भी घटा सकती है रेटिंग

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर सर्विस ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले के बाद उसकी साख के मौजूदा स्तर को तौलना शुरु किया है और एजेंसी सरकारी क्षेत्र के इस बैंक की...

एजेंसी नई दिल्लीWed, 21 Feb 2018 03:30 PM
हमें फॉलो करें

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर सर्विस ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले के बाद उसकी साख के मौजूदा स्तर को तौलना शुरु किया है और एजेंसी सरकारी क्षेत्र के इस बैंक की साख घटा सकती है। जबकि एक अन्य एजेंसी फिच ने भी रेटिंग घटाने के संकेत दिए हैं। साख घटने का मतलब है कि बाजार से धन उठाने की उसकी लागत बढ़ सकती है।

क्या है मौजूदा स्थिति
पीएनबी को मूडीज ने अभी स्थिर परिदृश्य के साथ बीएए2 रेटिंग दिया हुआ है। मूडीज ने कहा कि उसने बैंक की साख की समीक्षा शुरू की है और इसमें  घोटाले के वित्तीय प्रभाव के समय एवं परिमाण, बैंक की पूंजीगत स्थिति को सुधारने के लिए उठाये गये कदम तथा नियामकों द्वारा बैंक के खिला की गई कार्रवाइयों पर को ध्यान में रखा जाएगा।

बढ़ सकती हैं बैंक की मुश्किलें
मूडीज ने कहा है कि धोखाधड़ी से हुए नुकसान का आकलन नियमों के आधार पर किया जाना है लेकिन हमारा मानना है कि इसके बड़े हिस्से के बराबर पूंजी का प्रावधान पीएनबी को करना पड़ेगा। इससे बैंक का मुनाफा भी दबाव में आएगा। मूडीज ने कहा कि यदि बैंक को पूरी पूंजी का प्रबंध करना पड़ा तो उसकी स्थिति काफी खराब होगी और नियामकीय जरूरतों के स्तर से नीचे आ जाएगी।

फिच ने निगेटिव श्रेणी में डाला
 रेटिंग एजेंसी फिच ने 11,400 करोड़ रुपये के घोटाले के सामने आने के बाद पीएनबी को रेटिंग वाच निगेटिव श्रेणी में रख दिया। यह पीएनबी की रेटिंग घटाने का संकेत हो सकता है। उसने कहा कि बैंकिंग इतिहास के इस सबसे बड़े घोटाले से आंतरिक एवं बाह्य जोखिम नियंत्रण तथा प्रबंधकीय निगरानी पर सवाल खड़े होते हैं क्योंकि कई साल तक यह पकड़ में नहीं आ सका। फिच के अनुसार व्यावहारिकता रेटिंग से किसी वित्तीय संस्थान की ऋण विश्वसनीयता का पता चलता है तथा यह संबंधित निकाय की असफलता का सूचक होता है।

रेटिंग का विश्लेषण होगा
फिच ने कहा है कि फिच नियंत्रण की असफलता के बारे में चीजें स्पष्ट होने तथा पीएनबी की वित्तीय स्थिति पर इसके असर को देखने के बाद एक बार फिर रेटिंग वाच का विश्लेषण करेगा। फिच ने कहा कि इस घोटाले से बैंक की छवि को धक्का पहुंचा है और इसका पूंजी बाजार पर भी असर हुआ है। उसने कहा कि वह पीएनबी की जिम्मेदारियों, संभावित वसूली तथा आंतरिक एवं बाह्य स्रोतों से नयी अतिरिक्त पूंजी के प्रबंध की निगरानी करेगा ताकि वह तय कर सके कि बैंक की वित्तीय स्थिति मौजूदा रेटिंग के स्तर की है या नहीं। हालांकि फिच ने कहा कि इस घोटाले से बैंक के सपोर्ट रेटिंग फ्लोर पर असर पड़ने की आशंका कम है क्योंकि दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक होने के नाते यह बैंकिंग प्रणाली में काफी महत्वपूर्ण है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें