ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessdont do this mistake while booking train tickets on irctc co in otherwise payment is done and ticket not booked

IRCTC पर टिकट बुक करते समय नहीं करें ये गलती, नहीं तो भुगतान के बाद भी नहीं मिलेगी सीट

डिजिटलीकरण के समय पर हर इंसान समय बचाने और भीड़ से बचने के लिए रेलवे रिजर्वेशन काउंटर की जगह IRCTC की वेबसाइट व ऐप पर टिकट बुक कराते हैं। IRCTC ने हाल ही में वेबसाइट और ऐप में नए फीचर लाकर टिकट...

IRCTC पर टिकट बुक करते समय नहीं करें ये गलती, नहीं तो भुगतान के बाद भी नहीं मिलेगी सीट
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 17 Jan 2019 05:14 PM
ऐप पर पढ़ें

डिजिटलीकरण के समय पर हर इंसान समय बचाने और भीड़ से बचने के लिए रेलवे रिजर्वेशन काउंटर की जगह IRCTC की वेबसाइट व ऐप पर टिकट बुक कराते हैं। IRCTC ने हाल ही में वेबसाइट और ऐप में नए फीचर लाकर टिकट बुकिंग की प्रक्रिया आसान बनाई है। लेकिन फिर भी यूजर कभी-कभी गलती कर देते हैं, जिसके कारण उनके बैंक अकाउंट से पैसे तो कट जाते हैं लेकिन टिकट बुक नहीं हो पाती। अगर आप यहां बताई गई बातों को ध्यान रखेंगे तो इस समस्या से बच जाएंगे।

IRCTC की सख्ती: ट्रेनों में खानपान कैशलेस नहीं तो 50,000 का जुर्माना

लोग क्या करते हैं गलती...
अधिकतर लोग ट्रेन में लोअर (निचली) बर्थ की टिकट बुक करने को तवज्जो देते हैं, जिसमें महिला और बुजुर्गों यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि, आप जिस बर्थ को बुक कराना चाह रहे हों, तो वह मिल जाए। जैसे आपने लोअर बर्थ को बुक किया और रेलवे के पास वह सीट उपलब्ध नहीं है तो आपकी टिकट बुक नहीं होगी। साथ ही कई बार आपके अकाउंट से भुगतान हो जाता है। ऐसे मामलों में IRCTC 7 दिन के बाद पैसे अकाउंट में वापस भेज देता है।

कैसे बचें इस समस्या से...
इस समस्या से बचने के लिए लोअर बर्थ का चयन करते हुए ध्यान रखें कि कम से कम 100 टिकट बुकिंग के लिए उपलब्ध हो। इस स्थिति में लोअर बर्थ मिलने की संभावना अधिक होती है। अगर 30 या 40 के आसपास टिकट उपलब्ध हैं तो लोअर बर्थ चुनने से बचें। वरना टिकट बुक नहीं होगा और पैसे भी कट सकते हैं, साथ ही पैसे वापस पाने के लिए 7 दिन का इंतजार और करना होगा।

IRCTC का तोहफा: 11000 रुपये में चार ज्योतिर्लिंग और शिरडी साईं की यात्रा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें