Donald Trump warned China to act immediately and strike a trade deal - चीन अभी कर ले व्यापार समझौता, वर्ना 2020 के बाद स्थिति होगी और खराब: ट्रंप DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन अभी कर ले व्यापार समझौता, वर्ना 2020 के बाद स्थिति होगी और खराब: ट्रंप

america prisident trump

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को चीन को शीघ्र ही व्यापार युद्ध को लेकर समझौता करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि यदि चीन ने अभी समझौता नहीं किया तो उनके (ट्रंप के) दूसरे कार्यकाल में यह बातचीत हुई तो स्थिति और खराब होगी। दोनों देशों के बीच इस समय व्यापार युद्ध चल रहा है। इसे समाप्त करने को लेकर कई दौर की वार्ता हो चुकी है। शुक्रवार को भी दो दिन की बातचीत बिना समझौते के समाप्त हो गयी। चीन के शीर्ष प्रतिनिधि ने बताया कि अब अगले दौर की वार्ता बीजिंग में होगी। हालांकि, उन्होंने बैठक की तारीख नहीं बतायी। उन्होंने चेतावनी दी कि चीन महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर कोई समझौता नहीं करेगा।

ट्रंप ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, ''मुझे लगता है कि चीन को हालिया बातचीत में इस तरह का झटका लगा है कि वे 2020 के अगले चुनाव तक इंतजार करना चाहते हैं। वे यह देखना चाहते हैं कि यदि किस्मत ने साथ दिया और 2020 में कोई डेमोक्रेट राष्ट्रपति बन गया तो वे अमेरिका को हर साल 500 अरब डॉलर का चूना लगाते रहेंगे।

Trade War: ट्रंप ने चीन से सभी शेष आयात पर टैरिफ बढ़ाने के दिए आदेश

उन्होंने कहा, ''दिक्कत बस इतनी है, वे जानते हैं कि मैं जीतने वाला हूं। अमेरिका की इतिहास में अर्थव्यवस्था की स्थिति सबसे बेहतर रही है और रोजगार के नंबर भी ठीक ठाक रहे हैं तथा और भी काफी कुछ रहा है। यदि मेरे दूसरे कार्यकाल में बातचीत हुई तो चीन के लिये समझौते की स्थिति और खराब होगी। उनके लिये यह बेहतर होगा कि अभी बातचीत पूरी कर लें और किसी समझौते पर पहुंचे। हालांकि, अभी शुल्क वसूलने में मुझे मजा आ रहा है।"

Trade War: अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चीन के उत्पादों पर शुल्क बढ़ाया

ट्रंप ने चीन के 200 अरब डालर के आयात होने वाले सामान पर शुल्क दर को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया। ये दरें शुक्रवार से लागू हो गईं। अमेरिका चीन से होने वाले शेष 300 अरब डॉलर के आयात पर भी शुल्क बढ़ाने की मंशा जता रहा है। हालांकि इसमें अभी समय लगेगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Donald Trump warned China to act immediately and strike a trade deal