Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Donald Trump said trade agreement with China still intact Trade War US China Trade

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ व्यापार समझौता अभी भी बरकरार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है कि चीन के साथ किया गया शुरुआती व्यापार समझौता अभी बरकरार है। हालांकि, इससे पहले व्हाइट हाउस के एक शीर्ष सलाहकार की टिप्पणी से ऐसा लगा था कि समझौते...

Drigraj Madheshia एजेंसी, वाशिंगटनTue, 23 June 2020 01:29 PM
हमें फॉलो करें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है कि चीन के साथ किया गया शुरुआती व्यापार समझौता अभी बरकरार है। हालांकि, इससे पहले व्हाइट हाउस के एक शीर्ष सलाहकार की टिप्पणी से ऐसा लगा था कि समझौते का कोई मतलब नहीं रह गया है, जिससे सोमवार को बाजार सहम गए।  ट्रंप ने ट्वीट किया, ''चीन के साथ व्यापार समझौता पूरी तरह से बरकरार है। उम्मीद है कि वह इस समझौते की शर्तों को निभाएंगे।

अमेरिका का ट्रंप प्रशासन कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने में नाकाम रहने को लेकर चीन की कड़ी आलोचना करता रहा है। राष्ट्रपति ट्रंप इस महामारी के फैलने के लिये चीन को दोषी ठहरा चुके हैं। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार सहित विभिन्न क्षेत्रों में आगे सहयोग को लेकर संदेह बढ़ने लगा था। वहीं, व्हाइट हाउस में व्यापार और विनिर्माण नीति के निदेशक पीटर नावारो ने फॉक्स न्यूज के साथ बातचीत में एक सवाल के जवाब में कहा था, ''यह समाप्त हो चुका है। उनसे चीन के साथ हुये व्यापार समझौते को लेकर सवाल पूछा गया था। 

हालांकि, बाद में एसोसियेटिड प्रेस द्वारा पूछे जाने पर नावारो ने कहा कि उनकी टिप्पणी को संदर्भ से हटकर लिया गया है, उनके कथन का व्यापार समझौते से कोई लेना देना नहीं है।  अमेरिका और चीन के बीच जनवरी में शुल्क को लेकर बढ़े तनाव के बीच व्यापार क्षेत्र में अंतरिम समझौता हुआ था। तब चीन ने अमेरिका के कई उत्पादों को खरीदने पर सहमति जताई थी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें