Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Donald Trump Boris Johnson eye substantial trade deal in first call

डोनाल्ड ट्रंप ने बोरिस जॉनसन से की अहम कारोबारी समझौते पर चर्चा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से एक अहम कारोबारी समझौते पर चर्चा की है। ट्रंप ने जॉनसन से बातचीत के बाद शुक्रवार को उन्हें एक अच्छा...

एजेंसी वॉशिंगटनSun, 28 July 2019 01:37 AM
हमें फॉलो करें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से एक अहम कारोबारी समझौते पर चर्चा की है। ट्रंप ने जॉनसन से बातचीत के बाद शुक्रवार को उन्हें एक अच्छा व्यक्ति बताया और कहा,''मैं मानता हूं कि वह महान प्रधानमंत्री होंगे।"

उन्होंने कहा कि ब्रेग्जिट के बाद द्विपक्षीय समझौता वर्तमान के कारोबार से तीन से चार और पांच गुना बड़ा हो सकता है। और एक बार ब्रिटेन यूरोपीय संघ से बाहर आ जाए फिर हम और काफी कुछ कर सकते हैं। लंदन में डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा कि ट्रंप और जॉनसन दोनों ने मुक्त व्यापार समझौते को लेकर अपनी प्रतिबद्धताएं जताई।

ब्रेग्जिट एक 'बड़ा आर्थिक अवसर : जॉनसन
वहीं दूसरी ओर, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को कहा कि ब्रेग्जिट एक ''बड़ा आर्थिक अवसर था, लेकिन उनकी पूर्ववर्ती प्रधानमंत्री टेरेसा मे के कार्यकाल में इसे इस तरह लिया गया जैसे कोई दुर्दिन आने वाले हों। जॉनसन ने मैनचेस्टर में एक संबोधन में ब्रेग्जिट के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए व्यापार समझौतों में मजबूती लाने और मुक्त बंदरगाह स्थापित करने का वादा किया।

उन्होंने कहा, ''लोगों ने जब यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए मतदान किया, तो केवल ब्रसेल्स के खिलाफ नहीं, बल्कि वे लंदन के खिलाफ भी मतदान कर रहे थे। जॉनसन ने स्थानीय समुदायों को और अधिक शक्तियां देने तथा ब्रॉडबैंड और परिवहन अवसंरचना में मजबूती लाने का भी वादा किया। उनका भाषण घरेलू मुद्दों पर केंद्रित रहा।

उन्होंने कहा कि नियंत्रण वापस लेने का मतलब सिर्फ वेस्टमिंस्टर के यूरोपीय संघ से पुन: संप्रभुता हासिल करना नहीं, बल्कि इसका मतलब है कि ''हमारे शहर, काउंटी और नगर अधिक स्वशासित हो रहे हैं। जॉनसन ने कहा, ''यूरोपीय संघ को छोड़ना उन चीजों को करने के लिए एक बड़ा अवसर है जिन्हें करने की हमें दशकों से अनुमति नहीं मिली है।"

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें