DA Image
29 अक्तूबर, 2020|11:48|IST

अगली स्टोरी

आदत में शुमार है ये 5 गलतियां तो न करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, वर्ना पड़ेगा पछताना

नवरात्रि शुरू होने के साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों ने सेल शुरू कर दी है। कंपनियां बिक्री बढ़ाने के लिए बैंकों के क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर अतिरिक्त छूट मुहैया करा रही हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि सिर्फ छूट पाने के लिए क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने से बचें। यह आपको कर्ज के दलदल में धकेल सकता है।

बैंक क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर नहीं देने पर 24 फीसदी से 48 फीसदी तक ब्याज वसूलते हैं। बिल नहीं चुकाने पर सिबिल स्कोर भी खराब होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि विशेषज्ञ किन पांच तरह के लोगों को क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से बचने की सलाह दे रहे हैं।

1. जमकर खरीदारी करने का चसका

अगर आपकी आदत में जमकर खरीदारी करने का चसका है तो क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से बचें। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी के वक्त में नकद पैसा नहीं देना होता है। ऐसे में आपको पता नहीं चलता कि आप कितनी की खरीदारी कर चुके हैं। इस तरह आप बजट से अधिक की खरीदारी आसानी से कर लेते हैं। बाद में आपको क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाने में समस्या होती है। इससे आप वित्तीय संकट में भी फंसते हैं और सिबिल स्कोर भी खराब हो जाता है। ऐसा होने से भविष्य में आपको लोन मिलने में समस्या आती है।

2. बिल चुकाने को लेकर गंभीर नहीं

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर आमतौर पर बैंक 45 दिन का ग्रेस पीरियड देते हैं। इसके बाद बिल नहीं चुकाने पर पेनल्टी और मोटा ब्याज वसूलते हैं। अगर, आप क्रेडिट कार्ड से खरीदारी के बाद बिल चुकाने को लेकर गंभीर नहीं है तो कार्ड का इस्तेमाल से बचें। यह आपको कर्ज के जाल में फंसाने के साथ आपके वित्तीय स्थिति को कमजोर करने का काम करेगा।

3. दैनिक खर्च में कार्ड का यूज

अगर, दैनिक जरूरतों की खरीदारी में आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप जल्द कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जिनकी वित्तीय स्थिति बहुत ही कमजोर होती है वह माह के अंत में क्रेडिट कार्ड से दैनिक जरूरत के सामान की खरीदारी करते हैं लेकिन बाद में उनके पास उसका बिल चुकाने का पैसा नहीं होता है। ऐसे लोगो को अपने खर्च कम कर वित्तीय स्थिति को मजबूत करनी चाहिए।

4. कभी-कभी इस्तेमाल करने वाले लोग

अगर, आप क्रेडिट का इस्तेमाल यदा-कदा करते हैं तो इसको बंद करना देना ज्यादा फायदेमंद होगा। बैंक क्रेडिट कार्ड देने की एवज में सालाना शुल्क वसूलते हैं। अगर, आप कभी-कभार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो कार्ड से मिलने वाले फायदे को आप नहीं उठा पाते हैं। ऐसे लोगों के लिए डेबिट कार्ड ही एक बेहतर विकल्प है। मौजूदा समय में कई बैंक डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई का विकल्प मुहैया करा रहे हैं।

5. न्यूनतम भुगतान को लेकर अभ्यस्त

युवा वर्ग क्रेडिट कार्ड का सबसे अधिक इस्तेमाल करते हैं। युवा वर्ग में एक खास तबके में देखा जाता है कि वह कार्ड के बिल का न्यूनतम भुगतान कर काम चलाते हैं। हर महीने कार्ड के न्यूनतम बिल को भुगतान कर अपना क्रेडिट स्कोर संभालते हैं। यह सही आदत नहीं है। इस चक्कर में आपको कई गुना अधिक ब्याज भी देना पड़ता है और कर्ज का बोझ बना ही रहता है। एक समय ऐसा आता है कि कर्ज देना मुश्किल हो जाता है। इसलिए अपनी आदत में न्यूनतम भुगतान को कभी भी शामिल नहीं करें।

ऑनलाइन शॉपिंग की जंग में ग्राहक की दीवाली शुरू,  5 करोड़ नए ग्राहक ई-कॉमर्स से जुड़ने का अनुमान

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:do not use credit card in online shopping if you does these 5 mistake