Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़DNPA Conclave 2024 Rajeev Chandrasekhar on India spectacular digital transformation - Business News India

DNPA Conclave 2024: मोदी युवाओं को क्या खिला रहे...जब ब्रिटिश PM ने केंद्रीय मंत्री से पूछा था सवाल

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एड-टेक पर एकाधिकार को लेकर चिंत जाहिर की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि इंटरनेट सबके लिए एक समान रहे और इस पर एक, दो या तीन कंपनियों का नियंत्रण ना रहे।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 7 Feb 2024 08:27 PM
हमें फॉलो करें

DNPA Conclave 2024: नरेंद्र मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल के दौरान डिजिटल और टेक्नोलॉजी सेक्टर में अभूतपूर्व बदलाव आया है। खासतौर पर भारत के स्टार्टअप्स ने दुनिया को प्रभावित किया है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (DNPA) के कॉन्क्लेव में ये बातें कही हैं। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने स्टार्टअप्स के प्रभाव के बारे में बताने के लिए ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ एक दिलचस्प बातचीत का भी जिक्र किया।

जब ब्रिटेन में स्टार्टअप लीडर्स का दिखा क्रेज
उन्होंने अपनी ब्रिटेन यात्रा के एक दिलचस्प किस्से का भी जिक्र किया। राजीव चंद्रशेखर ने कहा- मैंने मंत्री बनने के बाद  ब्रिटेन में 30 स्टार्टअप लीडर्स के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ दौरा किया था। इस ग्रुप का लीडर में था लेकिन जब वहां पहुंचा तो वहां मेरे साथ गए स्टार्टअप लीडर्स का क्रेज था। राजीव चंद्रशेखर के मुताबिक ब्रिटेन में हाई कमीशन ने मुझे बताया कि स्थानीय मंत्री मुझसे मिलना चाहते हैं लेकिन मैंने महसूस किया कि मंत्री मुझसे नहीं बल्कि स्टार्टअप लीडर्स से मिलना चाहते थे।

ये पढ़ें-LIC के शेयर पर PM मोदी ने सीना ताना! खरीदने की लूट, भाव ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

युवाओं को क्या खिला रहे पीएम मोदी
राजीव चंद्रशेखर ने ब्रिटेन के तब के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ बातचीत का दिलचस्प किस्सा भी सुनाया। उन्होंने कहा- उस समय ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने मेरा हाथ पकड़कर पूछा कि नरेंद्र मोदी भारत में इन युवाओं को क्या खिला रहे हैं कि उनमें इतनी प्रतिभा है। इसके जवाब में राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार ने सिर्फ प्रतिभाओं को सक्षम बनाया है। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक स्टार्टअप की जो लहर चल पड़ी है वो आगे और बढ़ने वाली है। 

सरकार का फोकस
उन्होंने कहा कि हमारी पहचान अब इनोवेशन और स्टार्टअप्स की वजह से भी है। हमारे इनोवेशन और यूनिक आइडियाज को दुनिया देख रही है। स्टोरीबोर्ड18 के सहयोग से आयोजित DNPA कॉन्क्लेव में उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस स्टार्टअप्स को आगे बढ़ाने पर है। इसके साथ ही उन्होंने एड-टेक पर एकाधिकार को लेकर चिंत जाहिर की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि इंटरनेट सबके लिए एक समान रहे और इस पर एक, दो या तीन कंपनियों का नियंत्रण ना रहे।

क्या है DNPA 
DNPA यानी डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन है। यह भारत के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के शीर्ष 18 नए प्रकाशकों की डिजिटल शाखाओं का एक शीर्ष उद्योग निकाय है। इसमें हिंदुस्तान टाइम्स, डेली जागरण, डेली भास्कर, द इंडियन एक्सप्रेस, मलयालम मनोरमा, ईनाडु टेलीविजन, इंडिया टुडे, अमर उजाला, जी मीडिया, एबीपी नेटवर्क, लोकमत, टाइम्स ऑफ इंडिया, एनडीटीवी, एक्सप्रेस नेटवर्क, मातृभूमि, द हिंदू, इंडिया शामिल हैं। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें