DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काम की बात: दिवाली बोनस से इस तरह बना सकते हैं पैसे

दिवाली में त्योहार की खुशियों के साथ नौकरीपेशा आदमी को कंपनी या सरकार की ओर से बोनस का तोहफा भी मिलता है। अतिरिक्त आय के रूप में मिलने वाली यह एकमुश्त मोटी रकम अक्सर किसी बड़ी खरीदारी में खर्च हो जाती है। कई बार इसका इस्तेमाल गैरजरूरी सामान खरीदने में भी हो जाता है। ऐसे में अगर आपको कोई ज्यादा जरूरत का सामान नहीं लेना है तो इस बार बोनस की रकम को निवेश करने का मन बनाएं। इन पैसों का इस्तेमाल थोड़ी बुद्धिमानी से करने पर आप न सिर्फ आर्थिक रूप और मजबूत बन सकेंगे, बल्कि भविष्य के लिए ज्यादा पैसे बनाने का भी मौका मिल सकता है। तो, आप अपने पैसों का कहां बेहतर निवेश करें इस पर पेश है हिन्दुस्तान टीम की रिपोर्ट।

वित्तीय मजबूती पाने का अवसर
दिवाली बोनस के नाम पर मिली 50,000 रुपये या फिर 1 लाख की राशि भले ही छोटी लगे लेकिन यह आपके वित्तीय मजबूती पाने का अच्छा अवसर हो सकती है। वित्तीय योजनाकारों के मुताबिक, लंबी अवधि में संपत्ति बनाने के लिए बोनस के रूप में मिली रकम का निवेश करना इसका सबसे अच्छा इस्तेमाल है। अगर कोई छोटी अवधि के लिए भी निवेश करना चाहता है तो बाजार में कई अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं। दिवाली के उत्सव में मिलने वाले बोनस का 20 से 30 प्रतिशत रकम खर्च करने के बाद भी 70 से 80 प्रतिशत राशि को बचत योजनाओं में निवेश किया जा सकता है। .

अवधि के अनुसार चुनें निवेश उत्पाद
1 से 3 साल के लिए निवेश: अगर आप बोनस में मिले पैसे को 1 से 3 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो शॉर्ट टर्म डेट फंड, सावधि जमा या आर्बिट्रेज फंड में निवेश कर सकते हैं।.

3 से 5 साल के लिए निवेश: अगर आपकी आय कर योग्य नहीं है, तो एनएससी, सावधि जमा, सुकन्या में निवेश करें। वहीं, आपकी आय 5% की न्यूनतम कर स्लैब से ऊपर है, तो कर बचत योजना में निवेश करें। ऐसा कर अच्छी खासी रकम बचा सकते हैं।

5 साल से अधिक समय के लिए निवेश: अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप सीधे शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही आप म्यूचुअल फंड के जरिये लॉर्ज कैप, मल्टी कैप इक्विटी फंड और बैलेंस्ड फंड में निवेश कर सकते हैं। अगर अपनी पूंजी की सुरक्षा चाहते हैं तो सावधि जमा, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना या पीपीएफ में निवेश कर सकते हैं।

मुख्य बिंदु
- 70 से 80 प्रतिशत बोनस से मिले रकम को बचत योजनाओं में निवेश करें 
- 7 से 9 प्रतिशत तक का एफडी, पीपीएफ या डेट फंड में निवेश पर रिटर्न
- 11 से 18 प्रतिशत तक रिटर्न इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पर ले सकते हैं


इक्विटी में निवेश से बंपर रिटर्न 
अगर आप जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो फिक्सड डिपॉजिट, पीपीएफ और म्यूचुअल फंड की डेट स्कीम में निवेश कर सकते हैं। यहां आपको 7 से 9% तक ब्याज मिल सकता है। अगर, जोखिम ले सकते हैं तो इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश बेहतर विकल्प है। लंबी अवधि में इक्विटी म्यूचुअल फंड ने 11 से 18 प्रतिशत तक रिटर्न दिया है। इन फंड में निवेश के लिए आप एकमुश्त रकम देकर या सिप के माध्यम से पैसे लगाकर मोटी राशि कमा सकते हैं।

कर बचाने में भी कारगर
बोनस के तौर पर मिली राशि को आप कर छूट पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर बोनस के पैसे का सही जगह निवेश करें तो सेक्शन 80सी, 80सीसीसी और 80सीसीडी के तहत आने वाले निवेश माध्यमों में पैसे लगाकर 1.5 लाख रुपये तक का सालाना कर छूट पा सकते हैं।.

खरीदारी करनी है तो सोने की करें
इस समय सोने की खरीदारी करना सबसे बेहतर होगा। ज्वैलरी विशेषज्ञों के अनुसार, शेयर बाजार में गिरावट और तेल की कीमतों में तेजी से सोने की कीमत में और उछाल आने वाला है। ऐसे में सोने के सिक्के से लेकर ज्वैलरी की आप खरीदारी कर सकते हैं। यह आपके बुरे वक्त का साथी भी होगा और आने वाले समय में किए गए निवेश पर मुनाफा भी देगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:diwali bonus: know how you can invest dipawali bonus money