Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Diwali bonus for investments and savings know smart ways to Use - Business News India

दिवाली पर मिलने वाला है बोनस, यहां करें इस्तेमाल, नहीं होगी पैसों की दिक्कत

दिवाली का त्योहार आने वाला है। इस त्योहार के मौके पर कंपनियां अपने कर्मचारियों को बोनस भी देती हैं। आमतौर पर लोग बोनस में मिले पैसे को शॉपिंग या गैर जरूरी काम में खर्च कर देते हैं। हालांकि,...

Deepak Kumar दीपक कुमार, नई दिल्लीTue, 19 Oct 2021 02:32 PM
हमें फॉलो करें

दिवाली का त्योहार आने वाला है। इस त्योहार के मौके पर कंपनियां अपने कर्मचारियों को बोनस भी देती हैं। आमतौर पर लोग बोनस में मिले पैसे को शॉपिंग या गैर जरूरी काम में खर्च कर देते हैं। हालांकि, बेहतर ये होगा कि इस रकम को भविष्य के लिए सुरक्षित कर लें और अपनी सैलरी के हिसाब से ही खर्च करें। कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं, जहां आप इस रकम को निवेश कर देते हैं तो भविष्य में पैसों की दिक्कत नहीं होगी। आज हम आपको कुछ ऐसे ही विकल्प के बारे में बताएंगे।

एफडी का विकल्प: आप इस रकम को एफडी के तौर पर बैंक में डिपॉजिट कर सकते हैं। इससे आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और साथ ही बैंक की ओर से ब्याज भी मिलता रहेगा। हालांकि, पिछले कुछ साल में एफडी पर ब्याज दर कम हुई है। इसके बावजूद शॉपिंग पर खर्च करने से काफी बेहतर विकल्प है। आपात स्थिति में इस डिपॉजिट को निकाला जा सकता है। 

म्‍युचुअल फंड का विकल्प: आप बोनस को म्‍युचुअल फंड में निवेश करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्तमान दौर में ये निवेश का एक शानदार विकल्प बन चुका है। कई म्‍युचुअल फंड सालाना 12 से 15 फीसदी तक का रिटर्न देते हैं। 

टर्म इंश्योरेंस का विकल्प: बोनस के पैसे को टर्म इंश्योरेंस के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। टर्म इंश्योरेंस एक ऐसा विकल्प है जो आपकी गैर मौजूदगी में परिवार के लिए सुरक्षा कवच बन जाएगा। 

कर्ज चुकाएं: अगर आपने किसी से उधार ले रखा है या किसी बैंक की ईएमआई जा रही है तो बोनस की रकम से उस कर्ज के बोझ को कम करें। कर्ज का बोझ कम होगा तो भविष्य के लिए सही रहेगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें