ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessdiwali 2023 if you get bonus know how expenses for future check detail Business News India

अकाउंट में आने लगे दिवाली बोनस के पैसे, खर्च करने का ये है स्मार्ट तरीका

Diwali bonus: बोनस मिलते ही पंख लग जाते हैं और इसे गैर-जरूरी काम में खर्च कर देते हैं। यह जरूरी है कि बोनस की रकम का सही इस्तेमाल हो। आज हम आपको बताएंगे कि बोनस को कहां खर्च करना बेहतर है।

अकाउंट में आने लगे दिवाली बोनस के पैसे, खर्च करने का ये है स्मार्ट तरीका
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

Diwali bonus: कई ऐसी कंपनियां हैं, जो दिवाली के मौके पर अपने कर्मचारियों को बोनस देती हैं। इस बोनस का लोग सालभर इंतजार करते हैं। हालांकि, बोनस मिलते ही पंख लग जाते हैं और इसे गैर-जरूरी काम में खर्च कर देते हैं। यह जरूरी है कि बोनस की रकम का सही इस्तेमाल हो। आज हम आपको बताएंगे कि बोनस को कहां खर्च करना बेहतर है।

कर्ज चुकाने में इस्तेमाल: दिवाली के मौके पर मिलने वाले बोनस का इस्तेमाल कर्ज चुकाने में करना बेहतर है। आप पर कर्ज किसी भी तरह का हो, उससे निपटने की कोशिश कीजिए। आजकल ज्यादातर लोग लोन या क्रेडिट कार्ड के कर्ज जाल में फंसे रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए दिवाली का बोनस मददगार साबित हो सकता है। अगर लोन के समूचे रकम के भुगतान लायक बोनस नहीं है तब भी उस बकाया को कम करने की कोशिश करें। इसके अलावा आपने किसी से निजी तौर पर भी कर्ज ले रखी है, तब उसका भी दिवाली बोनस से भु्गतान कर दें ताकि रिश्तों में मिठास बनी रहे।

इमरजेंसी फंड बनाएं: अगर आप कर्ज फ्री हैं तो दिवाली बोनस को इमरजेंसी फंड के लिए इस्तेमाल करें। आकस्म‍िक जरूरतों को पूरा करने में इमरजेंसी फंड मददगार साबित होगा। यह फंड ऐसा तैयार कर लेना चाहिए कि आपको 6 से 9 महीने तक बुरी परिस्थित में भी आर्थिक तौर पर कोई दिक्कत ना हो। कोरोना काल के माहौल के बाद इमजरेंसी फंड का महत्व अब ज्यादा बढ़ गया है। 

बेहतर रिटर्न के लिए निवेश
दिवाली बोनस का बड़ा हिस्सा सही रिटर्न के लिए निवेश कर सकते हैं। शॉर्ट या लॉन्ग टर्म का टारगेट लेकर निवेश करना बेहतर विकल्प होगा। उदाहरण के लिए म्यूचुअल फंड, एसआईपी, पीपीएफ आदि विकल्प हैं। आप सही कैल्कुलेशन और एक्सपर्ट की राय के आधार पर शेयरों पर भी दांव लगा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें