Monday, January 24, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसदिवाली पर शॉपिंग के लिए पैसे का संकट? मौजूद हैं ये 3 विकल्प

दिवाली पर शॉपिंग के लिए पैसे का संकट? मौजूद हैं ये 3 विकल्प

दीपक कुमार,नई दिल्लीDeepak Kumar
Thu, 28 Oct 2021 01:11 PM
दिवाली पर शॉपिंग के लिए पैसे का संकट? मौजूद हैं ये 3 विकल्प

इस खबर को सुनें

दिवाली का त्योहार आने वाला है। इस मौके पर कई कंपनियां बोनस देती हैं। इस बोनस के पैसे से लोग दिवाली की शॉपिंग की प्लानिंग करते हैं। हालांकि, कुछ कंपनियों में कर्मचारियों को मिठाई या गिफ्ट से संतोष करना पड़ता है।

ऐसे में जो लोग बोनस के पैसे से शॉपिंग करने की प्लानिंग करते हैं, उन्हें झटका लगता है। इसके बाद वह अपनी सैलरी से ही शॉपिंग के लिए भी खर्च करते हैं। इससे पूरे महीने का बजट बिगड़ जाता है। हालांकि, आज हम आपको 3 ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से शॉपिंग करने के बाद आप पर तुरंत वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा।

पेटीएम पोस्टपेड: अगर आप पेटीएम यूज करते हैं तो इसके पोस्टपेड का लाभ ले सकते हैं। पेटीएम पोस्टपेड 'बाय नाउ एंड पे लैटर' कॉन्सेप्ट पर काम करता है। मतलब ये हुआ कि आप नवंबर में शॉपिंग करते हैं तो इसके बिल का भुगतान दिसंबर में करना होगा। पेटीएम पोस्टपेड की लिमिट आपके सिबिल स्कोर, पेटीएम के जरिए भुगतान आदि को देखकर तय की जाती है। पेटीएम पोस्टपेड के जरिए आप बिजली बिल, मोबाइल, मेट्रो  कार्ड रिचार्ज के अलावा शॉपिंग भी कर सकते हैं। पेटीएम पोस्टपेड के जरिए आप पेटीएम मॉल के अलावा अन्य बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों से भी शॉपिंग कर सकते हैं।

एयर इंडिया में फ्री यात्रा पर रोक, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

Dhani One फ्रीडम कार्ड:  इस कार्ड के जरिए आप किसी भी पेमेंट को 3 किस्तों में कन्वर्ट कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपने इस कार्ड के जरिए 1000 रुपए की शॉपिंग की है तो ये रकम 3 बराबर किस्त में बदल जाएगी। हालांकि, इसमें से पहली किस्त का भुगतान 24 घंटे के अंदर करना होगा। Dhani One फ्रीडम कार्ड की हर दिन की लिमिट भी होती है। इसके लिए आपको मासिक सब्सक्रिप्शन भी लेना होता है। 

क्रेडिट कार्ड: अगर आपको शॉपिंग करनी है तो क्रेडिट कार्ड के भी विकल्प को चुन सकते हैं। हालांकि, ये सुनिश्चित करना होगा कि आप समय पर भुगतान कर दें। इसके साथ ही आपको ये भी देखना होगा कि क्रेडिट कार्ड के बिल जनरेशन का समय क्या है। ऐसा न हो कि आप शॉपिंग करने गए और इसके कुछ दिन बाद ही बिल जनरेट हो जाए।

ये है सलाह: अपने पूरे महीने के बजट को ध्यान में रखकर ही शॉपिंग करें। ऐसा ना हो कि शॉपिंग के चक्कर में महीने भर कर्ज लेकर खर्च करना पड़े। इसके अलावा कोशिश ये भी रहनी चाहिए कि दिवाली के मौके पर कुछ निवेश करने की योजना को अमल में लाएं। आमतौर पर लोग सिर्फ निवेश की प्लानिंग करते हैं। अब वक्त है कि इस पर गंभीरता से काम करें। 

epaper

संबंधित खबरें