Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Disney will lay off 7000 employees a big drop in the number of customers for the first time

Disney करेगा 7000 कर्मचारियों की छंटनी, ग्राहकों की संख्या में पहली बार बड़ी गिरावट

Disney layoff: एंटरटेनमेंट की दिग्गज कंपनी डिज्नी ने छंटनी की जानकारी देने के साथ ही बताया कि उसकी स्ट्रीमिंग सेवा ने पिछली तिमाही में ग्राहकों की संख्या में पहली बार बड़ी गिरावट दर्ज की है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 1 Jan 1970 05:30 AM
पर्सनल लोन

गूगल, मेटा (फेसबुक और इंस्टाग्राम), अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, सैप के बाद अब एंटरटेनमेंट की दिग्गज कंपनी डिज्नी (Disney) ने भी बुधवार को 7,000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान कर दिया। छंटनी का फैसला सीईओ बॉब इगर ने किया है। इगर को पिछले साल दिसंबर में सीईओ बनाया गया था। बता दें Disney की 2021 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, समूह ने उस साल 2 अक्टूबर तक दुनिया भर में 190,000 लोगों को रोजगार दिया था, जिनमें से 80 प्रतिशत पूर्णकालिक थे।

ग्राहकों की संख्या में पहली बार बड़ी गिरावट

सीईओ बॉब इगर ने कहा, "मैं इस निर्णय को हल्के में नहीं लेता। मेरे मन में दुनिया भर में हमारे कर्मचारियों की प्रतिभा और समर्पण के लिए बहुत सम्मान है।" डिजनी ने छंटनी की जानकारी देने के साथ ही बताया कि उसकी स्ट्रीमिंग सेवा ने पिछली तिमाही में ग्राहकों की संख्या में पहली बार बड़ी गिरावट दर्ज की है।

सीईओ का पद संभालने वाले इगर के लिए नए कार्यकाल में लगातार चुनौतियां आ रही हैं।  डिज्नी फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस के साथ विवाद में भी फंस गया है, जो वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड के आसपास के क्षेत्र का नियंत्रण वापस लेना चाहता है। डिज्नी को उसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी नेटफ्लिक्स से भी चुनौती मिल रही है।

लागत पर लगाम लगाने के अपने प्रयास में, नेटफ्लिक्स ने अपने करोड़ों वैश्विक ग्राहकों के बीच पासवर्ड साझा करने को रोकने के लिए एक अभियान शुरू किया है। नेटफ्लिक्स ने खुलासा किया है कि उसने कनाडा, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्पेन में पासवर्ड साझा करने पर नकेल कसना शुरू कर दिया है ।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें