ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessDigi travel will be implemented in air travel many troubles will end

हवाई सफर में लागू होगी डिजी यात्रा, खत्म होगी कई परेशानी

डीजीसीए ने डिजी यात्रा सुविधा को लागू करने के लिए नियम तय किए हैं। इस सुविधा के शुरू होने के बाद हवाई यात्रा कागजरहित और परेशानी मुक्त हो जाएगी। डिजी यात्रा से तात्पर्य यात्रियों की डिजिटल तरीके...

हवाई सफर में लागू होगी डिजी यात्रा, खत्म होगी कई परेशानी
एजेंसियां,मुंबई।Mon, 21 Jan 2019 11:26 PM
ऐप पर पढ़ें

डीजीसीए ने डिजी यात्रा सुविधा को लागू करने के लिए नियम तय किए हैं। इस सुविधा के शुरू होने के बाद हवाई यात्रा कागजरहित और परेशानी मुक्त हो जाएगी।

डिजी यात्रा से तात्पर्य यात्रियों की डिजिटल तरीके से जांच से है। नागर विमानन मंत्रालय तथा नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की इस पहल का लक्ष्य हवाई यात्रा के दौरान कागजी प्रक्रिया को कम करना है। इसके तहत हवाई अड्डे में प्रवेश के लिए ई-बोर्डिंग प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

नागर विमानन महानिदेशालय ने ई-बोर्डिंग प्रक्रिया (डिजी यात्रा) को लागू करने से जुड़ी कार्रवाइयों एवं आवश्यकताओं के लिए नागर विमानन आवश्यकताएं (सीएआर) जारी किया है।

नियमों के मुताबिक एयरलाइन घरेलू यात्रा के लिए बुकिंग के समय ही यात्रियों की डिजी यात्रा आईडी को एकत्रित कर लेंगे। सीएआर के मुताबिक यात्री पासपोर्ट, वोटर आईडी, आधार एवं एम-आधार, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे पहचान पत्र के विकल्प में से किसी एक चुन सकते हैं। 

हवा के बीच में इंडिगो के विमान में आई खराबी, जानिए फिर क्या हुआ

‘चीन के मुकाबले भारत बड़ी आर्थिक ताकत बनने की स्थिति में’

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें