DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › महंगाई के बावजूद अगस्त में बढ़ी LPG की डिमांड, पटरी पर लौटी पेट्रोल की बिक्री
बिजनेस

महंगाई के बावजूद अगस्त में बढ़ी LPG की डिमांड, पटरी पर लौटी पेट्रोल की बिक्री

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Deepak Kumar
Wed, 01 Sep 2021 05:33 PM
महंगाई के बावजूद अगस्त में बढ़ी LPG की डिमांड, पटरी पर लौटी पेट्रोल की बिक्री

देश में ईंधन की मांग में अगस्त में मिलाजुला रुख देखने को मिला। इस दौरान जहां पेट्रोल की खपत में बढ़ोतरी जारी रही, वहीं डीजल की मांग घट गई। इसके अलावा अगस्त के महीने में रसोई गैस सिलेंडर यानी एलपीजी की मांग सालाना आधार पर 1.85 प्रतिशत बढ़ गई है। ये इसलिए भी अहम है क्योंकि एलपीजी की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

एलपीजी की मांग में इजाफा: अगस्त में रसोई गैस सिलेंडर यानी एलपीजी की मांग सालाना आधार पर 1.85 प्रतिशत बढ़कर 23.2 लाख टन पर पहुंच गई। एलपीजी एकमात्र ईंधन है जिसकी मांग लॉकडाउन में भी प्रभावित नहीं हुई थी। हालांकि, एलपीजी की मांग अगस्त, 2019 से 2.4 प्रतिशत कम है।

पेट्रोल की बिक्री के आंकड़े: आंकड़ों के अनुसार, महंगाई के बावजूद सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने अगस्त में 24.3 लाख टन पेट्रोल बेचा। यह एक साल पहले की समान अवधि से 13.6 प्रतिशत अधिक है। इसके साथ ही पेट्रोल की बिक्री का आंकड़ा महामारी-पूर्व के स्तर को पार कर चुका है। अगस्त, 2019 में पेट्रोल की बिक्री 23.3 लाख टन रही थी।

डीजल का क्या हाल: देश में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले ईंधन यानी डीजल की बिक्री अभी महामारी से पहले के स्तर तक नहीं पहुंच सकी है। अगस्त में डीजल की बिक्री पिछले साल के समान महीने से 15.9 प्रतिशत बढ़कर 49.4 लाख टन रही। हालांकि, यह अगस्त, 2019 की तुलना में 9.8 प्रतिशत कम है। अगस्त में डीजल की बिक्री जुलाई की तुलना में भी 9.3 प्रतिशत घटी है। इसकी वजह यह है कि मानसून के दौरान आवाजाही कम रहती है, जिससे डीजल की मांग प्रभावित हुई।

GDP के बाद GST के मोर्चे पर आई अच्छी खबर, कलेक्शन में 30 फीसदी का इजाफा

अगस्त के पहले पखवाड़े में डीजल की खपत महामारी-पूर्व के स्तर से आठ प्रतिशत कम रही। देश में ईंधन की मांग मार्च में लगभग सामान्य स्तर पर पहुंच गई थी, लेकिन उसके बाद कोविड-19 की दूसरी लहर से विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन लगाया गया। इससे आवाजाही के साथ आर्थिक गतिवधियां भी प्रभावित हुईं।

संबंधित खबरें