Dharmendra Pradhan invites global energy companies to invest in India and promises stable policy - धर्मेंद्र प्रधान ने वैश्विक ऊर्जा कंपनियों को दिया भारत में निवेश का निमंत्रण, किया स्थिर नीति का वादा DA Image
23 नवंबर, 2019|4:20|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धर्मेंद्र प्रधान ने वैश्विक ऊर्जा कंपनियों को दिया भारत में निवेश का निमंत्रण, किया स्थिर नीति का वादा

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को वैश्विक ऊर्जा कंपनियों से देश में निवेश करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वे दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती ऊर्जा उपभोक्ता अर्थव्यवस्था में निवेश करें।

dharmendra-pradhan jpg

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को वैश्विक ऊर्जा कंपनियों से देश में निवेश करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वे दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती ऊर्जा उपभोक्ता अर्थव्यवस्था में निवेश करें। इसके लिए सरकार स्थिर नीति और बेहतर विनियामकीय प्रशासन मुहैया कराएगी। सेरावीक सम्मेलन के रात्रिभोज के दौरान प्रधान ने कहा कि सरकार 2022 के नए भारत के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा, 'मैं वैश्विक और घरेलू उद्योगों से आह्वान करता हूं कि वह उन समाधानों पर बातचीत करें जो देश के ऊर्जा लक्ष्य के चारों आधार स्तंभों का विस्तार करें। देश के ऊर्जा लक्ष्य के चार आधार स्तंभ ऊर्जा तक पहुंच, बेहतर क्षमता, निरंतरता और ऊर्जा सुरक्षा हैं।'

Read Also: 'भारत गैस पाइपलाइन के बुनियादी ढांचे पर खर्च कर रहा है 60 अरब डॉलर'

भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और अमेरिका एवं चीन के बाद तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है। उन्होंने कहा, 'भारत आने वाले दशकों में वैश्विक ऊर्जा मांग को बनाए रखने वाला मुख्य देश बना रहेगा। भारत में हम हर चुनौती के लिए तैयार हैं।' उन्होंने कहा कि एक जीवंत लोकतंत्र, स्थाई राजनैतिक व्यवस्था, सुधार अपनाने वाले दृष्टिकोण और मजबूत संस्थागत ढांचे के साथ, 'मैं वैश्विक उद्योगों को आमंत्रित करता हूं कि वह हमारी प्रगति में हमारे साथी बनें और भारत में मौजूद ऊर्जा क्षेत्र की व्यापक निवेश संभावनाओं का लाभ उठाएं।' प्रधान ने कहा कि सऊदी अरामको, एडनॉक, बीपी, शैल, टोटल, रोजनेफ्ट और एक्सॉनमोबिल जैसी वैश्विक कंपनियां भारत में अपना कारोबार कर रही हैं।

पाइए देश-दुनिया की हर खबर सबसे पहले www.livehindustan.com पर। लाइव हिन्दुस्तान से हिंदी समाचार अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करें हमारा News App और रहें हर खबर से अपडेट।     

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dharmendra Pradhan invites global energy companies to invest in India and promises stable policy