DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेंगू को भी कर सकते हैं बीमा पॉलिसी में शामिल, 49 रुपये में मिल जाएगा कवर

Farmer, union, district chief

मानसून की बारिश शुरू होने के साथ डेंगू का खतरा बढ़ गया है, क्योंकि इसी मौसम में मच्छर सबसे ज्यादा पनपते हैं। यह बीमारी मच्छरों के कटाने से ही फैलता है। अगर आप भी डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से सुरक्षा चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। कई बीमा कंपनियों ने डेंगू बीमारी को कवर देने के लिए अलग से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पेश की है। आप 49 से 682 रुपये के मामूली प्रीमियम में 10 हजार से एक लाख रुपये तक का कवर ले सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान  
डेंगू बीमा कवर बहुत ही सरल उत्पाद है। इसमें बहुत ही कम प्रीमियम में आपको दवा और आउट पेशेंट बिलों का भी भुगतान का भी कवर मिलता है। वहीं साधारण बीमा पॉलिसी में यह नहीं मिलता है। इसलिए साधारण बीमा होने पर भी डेंगू पॉलिसी लें।

इन बीमारियों का भी कवर 
अगर डेंगू के लिए बीमा लेते हैं तो मलेरिया, चिकनगुनिया, कालाजार, जापानी बुखार, फलेरिया और जीका वायरस भी उसमें कवर होता है।

ये कंपनियां दे रही हैं बीमा 
अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड , आदित्य बिड़ला, बजाज अलयांज जैसी कंपनियां डेंगू के लिए खास बीमा पॉलिसी पेश की है।

बीमा कवर लेना क्यों जरूरी 
बीमा विशेषज्ञों के अनुसार, अगर आप उन शहरों में रहते हैं जहां डेंगू के मामले तेजी से बढ़े हैं तो डेंगू कवर लेना फायदेमंद रहेगा। हालांकि, कवर लेते समय बीमित राशि, प्रीमियम, हॉस्पिटलाइजेशन, कमरे का किराया, आदि जैसे प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान जरूर दें।

- इलाज करना काफी महंगा डेंगू की बीमारी पता लगाने के लिए महंगी खून की जांच करवानी होती है। बीमारी पता होने पर इसका इलाज भी काफी महंगा है, जिसमें दवा, इंजेक्शन, अस्पताल में रूम खर्च आदि शामिल है। बड़े शहरों में डेंगू बीमार पर इलाज खर्च एक लाख रुपये तक पहुंच जाता है।
इलाज पर होता है इतना खर्च  

- 50 हजार से एक लाख रुपये मेट्रो शहरों में डेंगू के इलाज पर औसत खर्च 

- 25 हजार रुपये से 75 रुपये तक छोटे शहरों में खर्च
 
- 250 फीसदी बढ़े डेंगू के मरीज भारत में 2013 के मुकाबले 2017 में
 
- 15 दिन ही प्रतीक्षा अवधि डेंगू की बीमा पॉलिसी में

- 49 से 682 रुपये का प्रीमियम देकर 10 हजार से एक लाख तक का कवर लेना संभव
 
EPFO ने बदले PF निकालने के नियम, जानें क्या है नए रूल्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dengue can be cover in health insurance policy know how