DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › त्योहारों के समय ई-कॉमर्स पर मांग 56 प्रतिशत बढ़ी, पहली बार ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की संख्या में इजाफा
बिजनेस

त्योहारों के समय ई-कॉमर्स पर मांग 56 प्रतिशत बढ़ी, पहली बार ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की संख्या में इजाफा

नई दिल्ली। एजेंसीPublished By: Drigraj Madheshia
Sat, 05 Dec 2020 10:26 AM
त्योहारों के समय ई-कॉमर्स पर मांग 56 प्रतिशत बढ़ी, पहली बार ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की संख्या में इजाफा

ई-वाणिज्य उद्योग को इस त्यौहारी मौसम में पिछले साल के मुकाबले 56 प्रतिशत अधिक ऑर्डर प्राप्त हुए। वहीं उनके मंच पर बिके सामानों का सकल मूल्य (जीएमवी) में भी पिछले साल के इसी मौसम के मुकाबले 50 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई। यूनिकॉमर्स की शुक्रवार को जारी एक रपट में यह कहा गया है। ई-वाणिज्य पर ध्यान देने वाले यूनिकॉमर्स प्लेटफार्म ने वर्ष 2019 और 2020 के त्यौहारी मौसम की खरीदारी का विश्लेषण किया है।

4.40 करोड़ ऑर्डर के नमूनों का आंकलन

इसमें दिवाली से 30 दिन पहले दिए गए 4.40 करोड़ ऑर्डर के नमूने का आंकलन किया गया। यूनिकॉमर्स की इस रपट में कहा गया है, ''त्योहारी मौसम के दौरान ईवाणिज्य उद्योग में ऑर्डर की संख्या में पिछले साल के इसी मौसम के मुकाबले करीब 56 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। (अध्ययन में त्यौहारी मौसम को 2019 और 2020 के दौरान दिवाली से एक माह पहले माना गया है।) इस दौरान ऑर्डर की संख्या में वृद्धि के साथ कुल खरीदारी मूल्य में भी 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य उत्पादों की बिक्री गिरी

इसमें कहा गया है कि उपभोक्ता पहले के मुकाबले दाम को लेकर अधिक सतर्क हो गया है और अब नई श्रेणियों में खरीदारी कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नई श्रेणियों में व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य उत्पादों तथा कम मूल्य के उत्पादों की अधिक बिक्री के चलते औसत ऑर्डर मूल्य में पिछले साल के मुकाबले चार प्रतिशत की गिरावट आई है। इसमें कहा गया है कि ई-वाणिज्य उद्योग के लिये सबसे बेहतर संकेत यह रहा है कि ऑनलाइन की खरीदारी करने वाले लोगों में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की रही, जिन्होंने पहली बार खरीदारी की।

संबंधित खबरें