Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Demand for LPG increased in the festive season the sale of petrol and diesel also picked up pace

त्योहारी सीजन में एलपीजी की बढ़ी डिमांड, पेट्रोल- डीजल की बिक्री ने भी पकड़ी रफ्तार

Petrol-Diesel Sell: देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री में सितंबर 2022 के दौरान 22.6 फीसद की उच्च वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले महीने कुल 59.9 लाख टन डीजल की बिक्री हुई।

त्योहारी सीजन में एलपीजी की बढ़ी डिमांड, पेट्रोल- डीजल की बिक्री ने भी पकड़ी रफ्तार
Drigraj Madheshia नई दिल्ली, एजेंसी।, Mon, 3 Oct 2022 07:47 AM
हमें फॉलो करें

सितंबर में आर्थिक गतिविधियों के जोर पकड़ने और त्योहारी सीजन करीब आने से मांग तेज होने से भारत में पेट्रोल और डीजल की बिक्री में खासा उछाल देखा गया। इसी तरह रसोई गैस के रूप में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी की बिक्री भी पिछले महीने 5.4 फीसद बढ़कर 24.8 लाख टन हो गई। सितंबर 2020 की तुलना में एलपीजी की बिक्री 9.3 फीसद बढ़ी है।

पेट्रोलियम उद्योग के प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर में पेट्रोल की बिक्री 13.2 फीसद बढ़कर 26.5 लाख टन हो गई जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 23.4 लाख टन रही थी। वहीं, कोविड महामारी से बुरी तरह प्रभावित सितंबर 2020 की तुलना में पेट्रोल की बिक्री 20.7 फीसद अधिक रही है।

डीजल की बिक्री में 22.6 फीसद की उछाल

हालांकि, अगस्त 2022 की तुलना में सितंबर में पेट्रोल की बिक्री में 1.9 फीसद की गिरावट आई है।
देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री में सितंबर 2022 के दौरान 22.6 फीसद की उच्च वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले महीने कुल 59.9 लाख टन डीजल की बिक्री हुई। वहीं कोविड-प्रभावित सितंबर 2020 की तुलना में डीजल बिक्री 23.7 फीसद अधिक रही है।

अगस्त की तुलना में पिछले महीने डीजल की मांग में 1.3 फीसद की वृद्धि देखी गई है। अगस्त में यह जुलाई की तुलना में पांच फीसद गिर गई थी। उद्योग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि देश के अधिकांश हिस्सों में मानसूनी बारिश का मौसम खत्म हो जाने और कृषि गतिविधियों में तेजी आने से डीजल की मांग को समर्थन मिला। इसके अलावा त्योहारों का मौसम करीब आने से आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई जिससे ईंधन की मांग बढ़ी।

इसके पहले जुलाई और अगस्त के महीनों में मानसून के सक्रिय रहने से मांग कम रही और पेट्रोल एवं डीजल की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई थी।हवाई परिवहन गतिविधियों के जोर पकड़ने से विमान ईंधन (एटीएफ) की मांग भी एक साल पहले की तुलना में सितंबर में 41.7 फीसद उछलकर 5.44 लाख टन हो गई। सितंबर 2020 की तुलना में यह वृद्धि 81.3 फीसद रही है।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें