DA Image
11 अक्तूबर, 2020|6:23|IST

अगली स्टोरी

बदल सकते हैं घर के पुराने पंखे और एसी, बितली वितरण कंपनी दे रही है छूट

ac

दिल्ली में बिजली वितरण करने वाली बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (BYPL) और बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (BRPL) ने अपने ग्राहकों के लिये एयर कंडीशनर (एसी) और पंखे बदलने की योजना शुरू की है। इसके तहत ग्राहक उल्लेखनीय छूट के साथ पुराने पंखों और एयर कंडीशनर को ऊर्जा दक्ष उत्पादों से बदल सकते हैं।

मिलेगी इतनी छूट

बीएसईएस प्रवक्ता के अनुसार बीवाईपीएल और बीआरपीएल सुरक्षित और टिकाऊ प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देकर ऊर्जा दक्ष उत्पादों को प्रोत्साहन दे रही हैं। योजना के तहत दक्षिण, पश्चिम, पूर्व और मध्य दिल्ली के ग्राहक अपनी पुरानी एसी को नये ऊर्जा दक्ष पांच सितारा एयर कंडीशनर से बदल सकते हैं। इस पर उन्हें 64 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।

बदला जाएगा पंखा

बीआरपीएल ने पंखा बदलने की भी योजना शुरू की है। इसके तहत ग्राहक पुराने पंखों को कम बिजली खपत वाले पंखे से बदल सकते हैं। इसमें ग्राहकों को 67 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। बीवाईपीएल भी पूर्वी और मध्य दिल्ली के ग्राहकों के लिये इस प्रकार की योजना शुरू कर सकती है।

होगी बिजली की बचत

ग्राहक वितरण कंपनियों के हेल्पलाइन नंबर या वेबसाइट पर जाकर योजना का लाभ उठा सकते हैं। प्रवक्ता के अनुसार ग्राहक ऊर्जा दक्ष एसी के जरिये सालाना 1,000 यूनिट तक की बिजली बचत कर सकते हैं। यह बचत एसी मॉडल और उसके प्रकार पर निर्भर करेगी।

बदल सकते हैं इतने पंखे

उसने कहा कि प्रत्येक ग्राहक तीन एसी और पंखे बदल सकते हैं। यह योजना सीमित अवधि के लिये है।

रेहड़ी-पटरी वालों को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, बिना पहचान पत्र के भी मिलेगा लोन

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi BSES offers to exchange old fan and AC for energy saving