DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  गिरावट का बाजार:रिफाइंड सोया, शेयर, सोयाबीन, सोना-चांदी का बुरा हाल

बिजनेसगिरावट का बाजार:रिफाइंड सोया, शेयर, सोयाबीन, सोना-चांदी का बुरा हाल

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Fri, 26 Feb 2021 02:34 PM
गिरावट का बाजार:रिफाइंड सोया, शेयर, सोयाबीन, सोना-चांदी का बुरा हाल

फरवरी महीने का आखिरी शुक्रवार बाजारों में गिरावट का रहा। एक तरफ व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों का भारत बंद जारी है तो वहीं शेयर बाजार से लेकर मुद्रा बाजार तक और  सर्राफा बाजार से लेकर वायदा बाजार तक में गिरावट देखी जा रही है। सेंसेक्स-निफ्टी धड़ाम हो गए तो सोने की चमक फीकी पड़ गई। चांदी जहां कमजोर हो गई तो वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया भी गिर गया। बाजार में चौतरफा गिरावट की वजह से एनसीडीईएक्स पर रिफांइड सोया, सोयाबीन और बिनौला खली तेल के वायदा भी गिर गए।

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में कोहराम, सेंसेक्स-निफ्टी में इस साल की सबसे बड़ी गिरावट

रिफाइंड सोया वायदा कीमतों में गिरावट

हाजिर बाजार में कमजोरी के रुख के बीच सटोरियों ने अपने सौदों का आकार को कम किया , जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को रिफाइंड सोया तेल का दाम 1.8 रुपये की गिरावट के साथ 1,198.3 रुपये प्रति 10 किग्रा रह गया।   नेशनल कमोडिटी एण्ड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज में मार्च माह में डिलीवरी के लिए रिफाइंड सोया तेल के वायदा अनुबंध का भाव 1.8 रुपये यानी 0.15 फीसद की गिरावट के साथ 1,198.3 रुपये प्रति 10 किग्रा रह गया। इस अनुबंध में 40,450 लॉट के लिए सौदे किए गए।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोना-चांदी के रेट में भारी गिरावट, 1830 रुपये सस्ती हुई चांदी

रिफाइंड सोया तेल के अप्रैल महीने में डिलीवरी किए जाने वाले वायदा अनुबंध का भाव 3.2 रुपये यानी 0.27 फीसद की गिरावट के साथ 1,187.9 रुपये प्रति 10 किग्रा रह गया। इस अनुबंध में 20,145 लॉट के लिए सौदे किए गए। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि पर्याप्त स्टॉक के मुकाबले कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से मुख्यत: यहां वायदा कारोबार में रिफाइंड सोया तेल कीमतों में गिरावट दर्ज हई। 

कमजोर मांग से सोयाबीन वायदा कीमते गिरीं

कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों की कटान की , जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोयाबीन की कीमत 28 रुपये प्रति क्विन्टल की गिरावट के साथ 5,068 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई। एनसीडीईएक्स में सोयाबीन के मार्च माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 28 रुपये अथवा 0.54 फीसद की गिरावट के साथ 5,068 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई जिसमें 1,18,880 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

यह भी पढ़ें: डॉलर के मुकाबले रुपये में बड़ी गिरावट, शुरुआती कारोबार में 104 पैसे लुढ़का

सोयाबीन के अप्रैल माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 26 रुपये अथवा 0.51 फीसद की गिरावट के साथ 5,029 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई जिसमें 1,08,075 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार सूत्रों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों के आकार को कम करने से मुख्यत: सोयाबीन वायदा कीमतों में गिरावट आई।

बिनौलातेल खली वायदा भी कमजोर

हाजिर बाजार में कमजोरी के रुख को देखते हुए मौजूदा स्तर पर कारोबारियों ने अपने सौदों की बिकवाली की , जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को बिनौलातेल खली की कीमत 41 रुपये प्रति क्विन्टल की गिरावट के साथ 2,245 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई।  बाजार विश्लेषकों ने कहा कि बाजार में कमजोरी के रुख के बीच मौजूदा स्तर पर कारोबारियों ने बिकवाली की , जिससे मुख्यत: बिनौलातेल खली वायदा कीमतों में गिरावट आई।

यह भी पढ़ें: भारत बंद को लेकर व्यापारिक संगठनों में मतभेद, इंदौर में कैट का बंद नाकाम, रोज की तरह खुले बाजार

एनसीडीईएक्स में बिनौलातेल खली के मार्च माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 41 रुपये अथवा 1.79 फीसद की गिरावट के साथ 2,245 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई जिसमें 1,05,660 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बिनौलातेल खली के अप्रैल माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 38 रुपये अथवा 1.65 फीसद की गिरावट के साथ 2,272 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई जिसमें 57,770 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

संबंधित खबरें