ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessDearness Allowance announcement Assam government increased 4 Percent DA Business News India

4% महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान, दिवाली से पहले लाखों कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा

केंद्र के बाद अब राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा रही हैं। इसी क्रम में असम सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की है। इस इजाफे के बाद DA बढ़कर 46% हो गया है।

4% महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान, दिवाली से पहले लाखों कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा
Vishnuलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 Nov 2023 09:28 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने पिछले दिनों अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 पर्सेंट की बढ़ोतरी की है। अब राज्य सरकारें एक-एक करके अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डियरनेस अलाउंस या डीए) में बढ़ोतरी कर रही हैं। इसी क्रम में असम सरकार ने दिवाली से ठीक पहले अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में इजाफे का तोहफा दिया है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य कर्मचारियों का डीए (DA) 4 पर्सेंट बढ़ाने की घोषणा की है। इस बढ़ोतरी के साथ ही असम में राज्य कर्मचारियों का डीए अब 46 पर्सेंट हो गया है। साथ ही, अराजपत्रित कर्मचारियों को 7 हजार रुपये तक का बोनस दिया जाएगा।

अब 46% हुआ राज्य कर्मचारियों का DA
असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा है, 'दिवाली गिफ्ट के रूप में स्टेट कैबिनेट ने सभी राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 पर्सेंट बढ़ा दिया है। इस बढ़ोतरी के साथ असम में राज्य कर्मचारियों का टोटल डीए अब 46 पर्सेंट हो गया है।' राज्य कर्मचारियों का डीए इससे पहले 4 पर्सेंट था। महंगाई भत्ते में की गई यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होगी।  

यह भी पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम पर थे इस दिग्गज आईटी कंपनी के कर्मचारी, एचआर हेड के मेल ने उड़ा दी नींद

यूपी में कर्मचारियों को DA के साथ बोनस का तोहफा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पिछले दिनों राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ बोनस का तोहफा दिया है। उत्तर प्रदेश में सभी राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों के महंगाई भत्ते (DA) में 4 पर्सेंट की बढ़ोतरी की गई है। इस इजाफे के बाद महंगाई भत्ता बढ़कर 46 पर्सेंट पहुंच गया है। डीएम में की गई इस बढ़ोतरी का फायदा राज्य के 10 लाख कर्मचारियों और करीब 8 लाख टीचर्स को मिलेगा। साथ ही, 12 लाख से अधिक पेंशनर्स को भी फायदा होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी राज्य कर्मचारियों को बोनस देने का भी ऐलान किया है। 

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार ने अरहर और उड़द की स्टॉक सीमा बढ़ाई, 31 दिसंबर तक प्रभावी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें