Hindi News BusinessDA may increase before Holi more than one crore employees will get gifts

होली से पहले बढ़ सकता है DA, एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों काे मिलेगा तोहफा

होली से पहले मोदी सरकार अपने एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। इन कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ते (DA) को मौजूदा के 38 फीसद से बढ़ाकर 42 फीसद कर सकती है।

होली से पहले बढ़ सकता है DA, एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों काे मिलेगा तोहफा
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Feb 2023 06:16 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

होली से पहले मोदी सरकार अपने एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। इन कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ते (DA) को मौजूदा के 38 फीसद से चार फीसद  बढ़ाकर 42 फीसद कर सकती है। इस उद्देश्य के लिए एक फॉर्मूला पर सहमति बनी है। 

बता दें बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखकर किया जाता है महंगाई भत्ते में बढ़ोती की जाती है। यह साल में 2 बार तय किया जाता है।  राज्य सरकार के कर्मचारियों का डीए वहां की सरकारें अपने स्तर पर बढ़ाती है। पिछले साल महंगाई बहुत बढ़ जाने के बाद गुजरात व मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों का डीए बढ़ाया था। 

अडानी ग्रुप को दिए लोन पर सहज हैं, हिंडनबर्ग विवाद के बीच Axis बैंक का रिएक्शन

ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''दिसंबर, 2022 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जनवरी, 2023 को जारी की गई थी। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 फीसद बैठती है। लेकिन सरकार डीए में दशमलव को नहीं लेती। ऐसे में डीए में चार फीसद अंक की वृद्धि हो सकती है। इसे 38 फीसद से बढ़ाकर 42 फीसद किया जा सकता है। 

उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में वृद्धि का एक प्रस्ताव बनाएगा। इसमें इसके राजस्व प्रभाव के बारे में भी बताया जाएगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि एक जनवरी, 2023 से लागू होगी। 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें