ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessD Mart owner Radhakishan Damani enters top 100 global billionaires club know networth Business News India

राधाकिशन दमानी: दुनिया के टॉप 100 अमीरों में शुमार, 1001 करोड़ रुपए का खरीद रखा है बंगला

देश के मशहूर निवेशक और कारोबारी राधाकिशन दमानी अब दुनिया के टॉप 100 दौलतमंद अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक राधाकिशन दमानी की दौलत 19.3 बिलियन डॉलर यानी...

राधाकिशन दमानी: दुनिया के टॉप 100 अमीरों में शुमार, 1001 करोड़ रुपए का खरीद रखा है बंगला
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 19 Aug 2021 01:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

देश के मशहूर निवेशक और कारोबारी राधाकिशन दमानी अब दुनिया के टॉप 100 दौलतमंद अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक राधाकिशन दमानी की दौलत 19.3 बिलियन डॉलर यानी 1.42 लाख करोड़ रुपए है। संपत्ति के मामले में दमानी दुनिया के अमीरों की सूची में 97वें स्थान पर आ गए हैं। आपको यहां बता दें कि टॉप 100 अमीरों की सूची में दमानी के अलावा पांच अन्य भारतीय अरबपति भी शामिल हैं। ये पांच अरबपति-मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी, शिव नादर और लक्ष्मी मित्तल हैं।

कौन है राधाकिशन दमानी: रिटेल बाजार में डी-मार्ट का दबदबा है। डी-मार्ट की पैरेंट कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड (एएसएल) है और इस कंपनी के फांउडर राधाकिशन दमानी हैं। दमानी ने साल 2002 में मुंबई में अपने पहले डी-मार्ट स्टोर की शुरुआत की थी। डी-मार्ट के आज महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, एनसीआर, तमिलनाडु, पंजाब और राजस्थान में 238 स्टोर्स हैं। साल 2017 में डी-मार्ट की पैरेंट कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई थी। 

अकसर सफेद कपड़ों में रहने की वजह से दमानी को ‘मिस्टर व्हाइट एंड व्हाइट’ नाम से भी बुलाया जाता है। अस्सी के दशक में शेयर बाजार में 5000 रुपए के साथ उतरे दमानी को भारतीय इक्विटी बाजार में एक स्मार्ट निवेशक के रूप में पहचान मिली हुई है। दमानी की एक खास बात ये भी है कि वो मीडिया की सुर्खियों से दूर रहते हैं।  

एक और कंपनी लेकर आ रही IPO, निवेशकों को कमाई का मिलेगा मौका

1 हजार करोड़ रुपए का बंगला: बीते अप्रैल महीने में दमानी ने 1001 करोड़ रुपए का बंगला मालाबार हिल्स पर खरीदा था। यह अब तक का सबसे महंगा खरीदा गया बंगला है। दमानी की ये संपत्ति साउथ मुंबई में स्थित है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें