ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसअब UPI के जरिए जोड़ सकेंगे क्रेडिट कार्ड, 3 बैंक के ग्राहकों को सबसे पहले फायदा

अब UPI के जरिए जोड़ सकेंगे क्रेडिट कार्ड, 3 बैंक के ग्राहकों को सबसे पहले फायदा

केंद्रीय रिजर्व बैंक की पहल से कोई अपने रुपे क्रेडिट कार्ड को भी यूपीआई से लिंक कर सकता है। अभी इसका लाभ पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहक उठा सकते हैं।

अब UPI के जरिए जोड़ सकेंगे क्रेडिट कार्ड, 3 बैंक के ग्राहकों को सबसे पहले फायदा
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Sep 2022 12:36 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) नेटवर्क पर RuPay क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। वर्तमान में, UPI डेबिट कार्ड और बैंक खातों के जरिए जुड़ा हुआ है। हालांकि, आरबीआई की पहल से कोई अपने रुपे क्रेडिट कार्ड को भी यूपीआई से लिंक कर सकता है। अभी इसका लाभ पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहक उठा सकते हैं।

नेशनल पेमेंट्स कॉर्प ऑफ इंडिया ( एनपीसीआई) ने एक बयान में कहा-ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के इस नए अवसर का लाभ होगा। वहीं, व्यापारी भी फायदे में रहेंगे। रुपे क्रेडिट कार्ड वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) यानी यूपीआई आईडी से जुड़े होंगे। इस प्रकार सीधे सुरक्षित और सुरक्षित भुगतान लेनदेन को सक्षम करेंगे। 

क्या कहते हैं आंकड़े: जुलाई 2022 तक UPI प्लेटफॉर्म पर 338 बैंक लाइव हैं। RBI के मासिक आंकड़ों के अनुसार, UPI लेनदेन इस साल अप्रैल में ₹9.83 लाख करोड़ से बढ़कर अगस्त में ₹10.73 लाख करोड़ हो गया। इसी तरह, पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) टर्मिनल के माध्यम से क्रेडिट कार्ड खर्च इस साल अप्रैल में 29,988 करोड़ रुपये से बढ़कर अगस्त में 32,383 करोड़ रुपये हो गया। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड खर्च अगस्त में बढ़कर ₹55,264 करोड़ हो गया।

UPI लाइट भी लॉन्च:  RBI गवर्नर ने UPI लाइट को भी लॉन्च किया है। यह कम वैल्यु के ट्रांजैक्शन के लिए होगा जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा।  UPI लाइट भुगतान लेनदेन की अधिकतम सीमा ₹200 होगी। डिवाइस पर वॉलेट पर यूपीआई लाइट डिजिटल भुगतान मोड की कुल सीमा किसी भी समय ₹2,000 होगी।

इस सुविधा का लाभ आठ बैंक के ग्राहकों को मिलेगा। ये बैंक- केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक हैं। इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है।

epaper