Hindi NewsBusiness NewsCustomer can know builders all details in one click

सलाह: घर खरीदने से पहले एक क्लिक पर जानें बिल्डर की हकीकत

घर खरीदने के लिए लोग अपनी जीवन भर की कमाई का बड़ा हिस्सा लगा देते हैं। लेकिन आंखमूंदकर किसी भी परियोजना में अपनी पूंजी लगाना मुसीबत बन सकता है। ऐसे में वित्त मंत्रालय सहित कुछ अन्य सरकारी वेबसाइट पर...

सलाह: घर खरीदने से पहले एक क्लिक पर जानें बिल्डर की हकीकत
Sheetal Tanwar लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 9 Dec 2019 11:58 AM
हमें फॉलो करें

घर खरीदने के लिए लोग अपनी जीवन भर की कमाई का बड़ा हिस्सा लगा देते हैं। लेकिन आंखमूंदकर किसी भी परियोजना में अपनी पूंजी लगाना मुसीबत बन सकता है। ऐसे में वित्त मंत्रालय सहित कुछ अन्य सरकारी वेबसाइट पर बिल्डर की वित्तीय हालत की आसानी से पड़ताल की जा सकती है। ऐसा कर आप घर खरीदने के बाद होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं। पेश है एक रिपोर्ट।

वित्त मंत्रालय की वेबसाइट पर जानकारी
परियोजना के विकास के लिए बिल्डर आमतौर पर बैंक या आवास ऋण बैंकिंग कंपनियों से कर्ज लेते हैं। आप बिल्डर से यह पता करें कि उसने किस कंपनी से कर्ज लिया है। इसके बाद सेंट्रल रजिस्ट्री ऑफ सिक्युरिटाइजेशन असेट रिकंस्ट्रक्शन ऐंड सिक्यॉरिटी इंट्रेस्ट ऑफ इंडिया (सीईआरएसएआई) की वेबसाइट पर उसकी पड़ताल जरूर करें। यह वेबसाइट वित्त मंत्रालय का वित्तीय सेवाओं का विभाग चलाता है और उन सभी प्रॉपर्टी का रिकॉर्ड रखता है जिनके लिए कर्ज लिए गए हैं।

रेरा की वेबसाइट पर भी करें पड़ताल
रेरा की वेबसाइट पर भी रियल एस्टेट परियोजना, बिल्डर, एजेंट, आर्किटेक्ट का नाम और परियोजना में शामिल बैंकों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा जमीन का विवरण बिल्डर द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज सहित अन्य जानकारियां भी यहां देख सकते हैं। रेरा नियमों के तहत हर तिमाही रिपोर्ट भी बिल्डर रेरा को मुहैया कराते हैं और उसे अपलोड करते हैं। इनकी ऑनलाइन पड़ताल करने के साथ रेरा के अधिकारियों से मिलकर उस प्रॉपर्टी की हालत के बारे में भी जानकारी मांग सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान 
बिल्डर ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह की आकर्षक पेशकश करते हैं। इनमें मकान खरीदने पर पजेशन मिलने तक ईएमआई का भुगतान करने का वादा या 12 फीसदी तक रिटर्न सहित कई पेशकश शामिल होती है। इसमें शर्तें भी जुड़ी होती हैं जिनमें पजेशन या तीन साल जो भी पहले हो तभी तक ईएमआई भुगतान शामिल होता है। बिल्डर यदि ईएमआई भुगतान में डिफॉल्ट करता है तो आपकी क्रेडिट रेटिंग घटती है जिससे आपको कर्ज मिलने में परेशानी हो सकती है।

विशेषज्ञ की लें मदद
रियल एस्टेट में जमीन या उस परियोजना से जुड़ी हुई कुछ बातों का पड़ताल केवल वेबसाइट से संभव नहीं है। आप किसी स्थानीय वकील की मदद से उस संपत्ति के टाइटल को चेक करें। वकील इसकी पड़ताल आसानी कर सकते हैं जो आपके लिए मुश्किल है।

यहां भी जांचे दस्तावेज 
रियल एस्टेट कंपनी के बारे कई स्तरों पर जांच जरूरी है। आप जिस परियोजना में मकान खरीदना चाहते हैं उस कंपनी द्वारा कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में सौंपे गए दस्तावेजों की पड़ताल कर सकते हैं। इस तरह के दस्तावेज मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं।

ऐप पर पढ़ें