Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसस्वास्थ्य एवं शिक्षा से जुड़ी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराए CSC: सचिव

स्वास्थ्य एवं शिक्षा से जुड़ी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराए CSC: सचिव

एजेंसी,नई दिल्लीDrigraj Madheshia
Fri, 03 Dec 2021 07:51 AM
स्वास्थ्य एवं शिक्षा से जुड़ी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराए CSC: सचिव

इस खबर को सुनें

सरकारी सेवाएं मुहैया कराने वाली इकाई सीएससी एसपीवी (कॉमन सर्विस सेंटर-विशेष उद्देश्यीय इकाई) को अपने फ्रेंचाइजी की मदद से देश भर में स्वास्थ्य एवं शिक्षा से जुड़ी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध करानी चाहिए। 

उमंग ऐप एवं डिजिलॉकर जैसे मंच काफी उपयोगी 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में यह कहा। उन्होंने कहा कि सरकार नागरिकों को सभी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराना चाहती है और इसमें उमंग ऐप एवं डिजिलॉकर जैसे मंच काफी उपयोगी हो सकते हैं।     साहनी ने कहा, 'आने वाले दिनों में मुझे लगता है कि उमंग ऐप एवं डिजिलॉकर की मदद से सभी तरह की सेवाएं उपलब्ध करा पाना मुमकिन होगा। आपको डिजिलॉकर में स्वास्थ्य रिकॉर्ड रखने की सुविधा भी मिलने लगेगी।'

सीएससी-पे और व्हाट्सऐप चैटबोट भी उपलब्ध

साहनी ने कहा कि सीएससी को भारत में नए डिजिटल मंचों पर आ रही सभी सेवाएं मुहैया कराने के मामले में आगे होना चाहिए। कॉमन सर्विस सेंटर ने कई नई सेवाएं देनी शुरू की हैं, जिनमें सीएससी-पे और व्हाट्सऐप पर स्वास्थ्य सेवा संबंधी चैटबोट भी शामिल है। लोग सेवा केंद्रों पर सेवाओं के लिए भुगतान करने में सीएससी-पे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सीएससी-पे यूपीआई पर आधारित ऐप्लिकेशन है, जिसका विकास सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने किया है।      सीएससी एसपीवी के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा कि सीएससी-पे के आने से गांवों के करीब चार लाख छोटे उद्यमी भी यूपीआई ढांचे के भीतर कारोबारी के तौर पर काम कर सकेंगे। 

epaper

संबंधित खबरें