Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Crypto news Bitcoin News what is a crypto ATM and how its is used - Business News India

क्रिप्टो एटीएम से खरीदिए बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी, जानिए कैसे काम करते हैं एटीएम 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 30 दिसंबर 2021 तक वैश्विक स्तर पर लगभग 34,000 बिटकॉइन एटीएम इनस्टॉल किए गए थे। एक साल पहले की बात करें तो दिसंबर 2020 तक 13,000 से कम बिटकॉइन एटीएम थे। इसका मतलब है कि एक साल...

Satya Prakash लाइव हिंदुस्तान , नई दिल्ली Tue, 4 Jan 2022 11:43 AM
हमें फॉलो करें

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 30 दिसंबर 2021 तक वैश्विक स्तर पर लगभग 34,000 बिटकॉइन एटीएम इनस्टॉल किए गए थे। एक साल पहले की बात करें तो दिसंबर 2020 तक 13,000 से कम बिटकॉइन एटीएम थे। इसका मतलब है कि एक साल में दुनिया भर में 20,000 से अधिक नए एटीएम इनस्टॉल किए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 2014 में बिटकॉइन एटीएम की शुरुआत की गई थी, तब दुनिया भर में ऐसे केवल 301 एटीएम थे। होंडुरास ने इस साल अगस्त में अपना पहला बिटकॉइन एटीएम खोला तो उसके पड़ोसी अल सल्वाडोर ने बिटकॉइन को कानूनी निविदा घोषित किया।

बिटकॉइन एटीएम क्या है?
एटीएम उपयोगकर्ताओं को फिएट मनी के साथ क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और एक्सचेंज करने का विकल्प प्रदान करते हैं, इन्हें बिटकॉइन एटीएम के रूप में जाना जाता है। यह आम एटीएम मशीन की तरह नहीं होते है क्योंकि यह ब्लॉकचैन-आधारित लेनदेन करता है जो क्रिप्टो उपयोगकर्ता के डिजिटल वॉलेट में क्यूआर कोड माध्यम से भेजता है।

बिटकॉइन एटीएम कैसे काम करता है?
बिटकॉइन एटीएम और अन्य क्रिप्टो एटीएम लेनदेन के लिए इंटरनेट-आधारित क्रिप्टोकरेंसी पोर्टल का उपयोग करते हैं। बिटकॉइन एटीएम के मामले में, उपयोगकर्ता अपनी नकदी जमा करते हैं और मशीन नकदी को क्रिप्टो में परिवर्तित करती है और आपके बिटकॉइन वॉलेट में भेजती है जिसमें आप अपने बिटकॉइन प्राप्त करते हैं। उपयोगकर्ता एक साथ कई क्रिप्टोकरेंसी में भी निवेश कर सकते हैं और सभी फंड एक ही वॉलेट में सुरक्षित होते है।

बिटकॉइन एटीएम कितने सुरक्षित हैं?
बिटकॉइन एटीएम बिटकॉइन खरीदने, भेजने या बेचने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। पहला की तत्काल लेनदेन आपको बिटकॉइन की अस्थिरता से बचाते हैं। दूसरा, पासवर्ड और 2- फैक्टर वेरिफिकेशन आपके खाते को दूसरों से सुरक्षित रखते हैं। बिटकॉइन एटीएम किसी तीसरे पक्ष का उपयोग नहीं करते हैं और आपके फंड सीधे ब्लॉकचैन में जाते हैं।

दुनिया भर में कितने देशों में एटीएम हैं?
Coinatmradar.com के डेटा से पता चलता है कि दिसंबर 2021 तक दुनिया भर में 33,896 बिटकॉइन एटीएम इनस्टॉल किए गए थे। दुनिया में कुल बिटकॉइन एटीएम का लगभग 90 प्रतिशत अमेरिका (29,801) में है, इसके बाद कनाडा (2,133), यूरोप (1,384), स्पेन (168), ऑस्ट्रिया (144), स्विट्जरलैंड (137) और यूके (101) का नंबर आता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें