DA Image
7 जून, 2020|12:49|IST

अगली स्टोरी

ओपेक, रूस की बैठक से पहले कच्चे तेल में तेजी, वायदा बाजार में पांच फीसदी का उछाल

Crude oil price low in seven months (REUTERS Pic)

तेल निर्यातक देशों का समूह ओपेक और ओपेक के बाहर तेल के प्रमुख उत्पादक, उत्पादन कटौती को लेकर होने वाली बैठक से पहले अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही। विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से घरेलू वायदा बाजार में भी कच्चे तेल में पांच फीसदी का उछाल आया। बता दें कोरोना वायरस के प्रकोप से दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होने से कच्चे तेल की खपत में भारी गिरावट आ गई है जिसके कारण इसके दाम पर लगातार दबाव देखा जा रहा है। वहीं भारत में आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इस दबाव को कम करने और उत्पादन में कटौती कर बाजार में संतुलन बनाने के मकसद से ओपेक और रूस के बीच गुरुवार को एक बैठक हो रही है जिसमें उत्पादन कटौती को लेकर करार हो सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह कहा था कि उन्होंने ओपेक का प्रमुख उत्पादक सउदी अरब और रूस को इस बात के लिया मनाया है और संभव है कि दोनों देश रोजाना 100-150 लाख बैरल उत्पादन कम करने को राजी हो।

यह भी पढ़ें: Market Live: शेयर बाजार में रौनक बरकरार, सेंसेक्स-निफ्टी में बंपर तेजी

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर गुरुवार को सुबह 9.45 बजे कच्चे तेल का अप्रैल अनुबंध पिछले सत्र से 96 रुपए यानी 5.07 फीसदी की तेजी के साथ 1990 रुपए प्रति बैरल पर बना हुआ था। इससे पहले सुबह नौ बजे कच्चे तेल का अनुबंध एमसीएक्स पर 1969 रुपए पर खुला और 2007 रुपए प्रति बैरल तक उछला।

यह भी पढ़ें: ट्रंप को मोदी का जवाब, भारत मानवता के संग, साथ जीतेंगे कोरोना से जंग

अंतरार्ष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (अईसीई) पर जून डिलीवरी ब्रेंट क्रूड का अनुबंध पिछले सत्र से 0.64 फीसदी की बढ़त के साथ 33.05 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था जबकि इससे पहले ब्रेंट का भाव 33.89 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। पिछले सत्र में आईसीई पर ब्रेंट क्रूड में तीन फीसदी की तेजी आई। न्यूयार्क मकेर्ंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास के मई डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र से 2.75  फीसदी की तेजी के साथ 25.78 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Crude oil rises ahead of OPEC Russia meeting futures market up 5 percent