ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businesscrorepati mutual fund icici prudential mf scheme turned 10 lakh rs above 5 crore rs in 21 year Business News India

करोड़पति बनाने वाला म्यूचुअल फंड: ₹10 लाख के बन गए ₹5.49 करोड़, दांव लगाने वाले मालामाल

आपको बता दें कि 31 अक्टूबर, 2002 को स्थापना के समय मल्टी-एसेट एलोकेशन फंड में 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश 30 सितंबर, 2023 तक 5.49 करोड़ रुपये हो गया होगा।

करोड़पति बनाने वाला म्यूचुअल फंड: ₹10 लाख के बन गए ₹5.49 करोड़, दांव लगाने वाले मालामाल
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 05 Nov 2023 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

वैसे तो शेयर बाजार में निवेश के कई तरीके हैं। इसमें से एक चर्चित तरीका म्यूचुअल फंड में निवेश का है। सही म्यूचुअल फंड में खामोशी से निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं। कई फंड्स ने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। ऐसा ही एक ICICI प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड है। आंकड़ों से पता चला है कि 31 अक्टूबर, 2002 को स्थापना के समय मल्टी-एसेट एलोकेशन फंड में 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश 30 सितंबर, 2023 तक 5.49 करोड़ रुपये हो गया होगा। मतलब ये कि 21 साल की अवधि में यह रकम बनी है। वैल्यू रिसर्च के अनुसार, इस योजना की प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) 24,060.99 करोड़ रुपये है। 

SIP निवेश पर रिटर्न: इस स्‍कीम में एसआईपी (SIP) परफॉर्मेंस पर गौर करें तो अगर एसआईपी के जरिए किसी ने 10,000 रुपये का मंथली निवेश किया होगा, तो उसके कुल निवेश की रकम 25.2 लाख रुपये हो गई है। इस निवेश की वैल्‍यू 30 सितंबर 2023 तक बढ़कर 2.1 करोड़ रुपये हो गई। यह 17.5 फीसदी का सीएजीआर रिटर्न है। मल्टी-एसेट फंड के मजबूत प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के एमडी और सीईओ निमेश शाह ने कहा- परफॉर्मेंस इस तथ्य का प्रमाण है कि अलग-अलग एसेट्स क्लास में निवेशक के लिए अच्छा काम हो रहा है।

बता दें कि ICICI प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड इक्विटी, डेट और एक्सचेंज-ट्रेडेड कमोडिटी डेरिवेटिव्स/गोल्ड ईटीएफ की इकाइयों/आरईआईटी और इनविट्स/वरीयता शेयरों की इकाइयों में निवेश करने वाली एक ओपन-एंडेड योजना है। लंबी अवधि में रिटर्न देने के प्रयास में निवेश रणनीति अपने पैसे को कई एसेट्स और मार्केट कैप में फैलाती है। यह अपनी संपत्ति का कम से कम 10 प्रतिशत तीन या अधिक एसेट्स क्लास में आवंटित करता है। दरअसल, म्यूचुअल फंड की मल्टी एसेट एलोकेशन में निवेशकों का आकर्षण तेजी से बढ़ा है। यह एक ऐसी स्कीम है जिसने लगातार बाजार के हर चक्र और अन्य परिसंपत्तियों में निवेश कर निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है। वे कहते हैं कि मल्टी एसेट एलोकेशन फंड की पैसे कमाने की शानदार सफलता इस बात का प्रमाण है कि विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में विवेकपूर्ण निवेश ने लंबी अवधि में निवेशकों के लिए अच्छा काम किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें