Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Covona time these 5 skills can also provide jobs know details

कोविड-19: ये 5 स्किल्स कोरोनाकाल में भी दिला सकती है नौकरी, जानें डिटेल्स

दुनियाभर में कोविड-19 महामारी के कारण तकरीबन 30.5 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई है। इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन के अनुसार मैन्युफैक्चरिंग, एयरलाइंस और रिटेल के क्षेत्र में लाखों की संख्या में लोगों की...

Sheetal Tanwar एजेंसी, नई दिल्लीTue, 25 Aug 2020 08:39 AM
हमें फॉलो करें

दुनियाभर में कोविड-19 महामारी के कारण तकरीबन 30.5 करोड़ लोगों की नौकरी चली गई है। इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन के अनुसार मैन्युफैक्चरिंग, एयरलाइंस और रिटेल के क्षेत्र में लाखों की संख्या में लोगों की नौकरी गई है। लेकिन जुलाई से धीरे-धीरे नौकरियों में बढ़ोतरी हो रही है। अमेरिका में 18 लाख रोजगारों का सृजन हुआ है। 

लिंकडेन ने स्किल्स को पहचाना
जॉब के सोशल नेटवर्क लिंकडेन ने लाखों नौकरियों के विज्ञापनों की समीक्षा करने के बाद पांच ऐसी स्किल्स की पहचान की है कोविड-19 महामारी के दौरान आपको नौकरी दिलाने में मदद कर सकते हैं। डेलॉयट और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सर्वे में भी इन्हीं पांच सॉफ्ट स्किल्स का जिक्र किया गया है। 

1. कम्युनिकेशन : कोविड-19 के कारण ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं। ऐसे में एक-दूसरे से वीडियो कॉल और वाइस कॉल पर लगातार संवाद करना अनिवार्य हो गया है। आजकल संवाद करने की कला सिर्फ कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्कि नियोक्ताओं के लिए भी उतनी ही जरूरी हो गई है। लिंकडेन के अनुसार नियोक्ता कर्मचारियों में सिर्फ बेहतरीन मौखिक संवाद ही नहीं बल्कि डिजिटल बॉडी लैंग्वेज की भी तलाश कर रहे  हैं। इसके अलावा ईमेल और संदेशों में संवाद करने का कौशल भी बेहद जरूरी बन गया है। 

चार महीने में एजुकेशन स्टार्टअप्स ने 71000 करोड़ जुटाए, बड़ी कंपनियां कर रही हैं अधिग्रहण

2. समस्या का समाधान
कोविड-19 के दौरान बिजनेस समस्याओं के बारे में अलग तरह से सोचने लगी है क्योंकि महामारी के संकट के कारण मैनेजमेंट से लेकर बिजनेस मॉडल में भी बदलाव हो गया है। ऐसे में नियोक्ताओं को ऐसे कर्मचारियों की जरूरत है जो किसी भी टास्क में आने वाली समस्याओं की पहचान करे, उसपर शोध करे और फिर उसे विभिन्न श्रेणियों में बांटकर उसका समाधान कर सके। 

3. विश्लेषणात्मक स्किल
दुनियाभर में सभी बिजनेस बेहद कड़ी चुनौतियां का सामना कर रहे हैं और मुश्किल विकल्पों को चुन रहे हैं। ऐसे में हर स्तर पर विश्लेषणात्मक तरीके से सोचना और नई चुनौतियों के लिए नए समाधान ढूंढ़ना बेहद जरूरी है। विश्लेषणात्मक सोच हर स्तर पर इस संकटकाल में व्यापारों की मदद कर रहा है। ऐसे में इस स्किल की नियोक्ताओं के बीच काफी मांग है। 

4. उपभोक्ताओं को सुविधा 
प्रोफेशनल सर्विसेज फर्म केपीएमजी के अनुसार कोविड-19 ने व्यापारों को यह सबक सिखाया है कि कैसे एक बेहतरीन कस्टमर सर्विस सबकुछ बदल सकती है। महामारी के दौरान ऑनलाइन किराना सामान की आपूर्ति सीधे उपभोक्ताओं के घर तक करना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। इसके लिए कई रिटेलर को ऑनलाइन आना पड़ा। आप जिस भी सेक्टर में काम करना चाहते हैं उनके लिए एक सकारात्मक अनुभव बनाना बेहद जरूरी है। 

5. नेतृत्व का स्किल
कोविड-19 के दौरान फैसले लेने की क्षमता बेहद अहम बनकर उभरी है। इस संकटकाल के दौरान अपनी प्राथमिकताओं की स्पष्ट सूची बनाना और व्यापारों के लिए सही फैसले लेना बेहद जरूरी स्किल बनकर उभरा है। नेतृत्व करने वाले लोग विभिन्न प्रकार के लोगों को साथ लाते हैं और काम को सुचारू बनाते हैं। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें