DA Image
3 अप्रैल, 2020|12:25|IST

अगली स्टोरी

COVID-19: इंडियन बैंक की अतिरिक्त फंडिंग सुविधा की घोषणा, उद्योगों सहित पेंशनभोगियों को मिलेगी राहत

covid-19  indian bank announces additional funding facility

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस फैलने के बीच सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने बुधवार को बड़े उद्योगों, छोटे उद्योगों, खुदरा ग्राहकों, पेंशनभोगियों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए अतिरिक्त फंडिंग की सुविधा घोषित की है। पिछले सप्ताह ही देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कर्जदारों के लिए उनकी किसी भी तरह की तरलता की कमी को दूर करने के लिये आपात रिण सुविधा की घोषणा की है। 

इंडियन बैंक ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा है कि 'इंडिया- कोविड आपात कर्ज सुविधा -- के तहत कार्यशील पूंजीसीमा के 10 प्रतिशत तक अतिरिक्त वित्तपोषण सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। इसमें कोष और गैर- कोष दोनों तरह की सीमा को आधार माना जायेगा। हालांकि, अतिरिक्त सुविधा में ज्यादा से ज्यादा 100 करोड़ रुपये तक उपलब्ध कराये जाएंगे। इस रिण की समयावधि 36 माह होगी जिसपर शुरुआती छह माह तक की रोक अवधि शामिल होगी। 

इस कर्ज पर एक साल की सीमा लागत आधारित ब्याज दर लागू होगी। बैंक ने कहा है कि वह बड़े उद्योग समूहों और मध्यम उद्यमों को इस कर्ज की पेशकश कर रहा है जो कि कर्जदारों की मानक श्रेणी में शामिल हैं। बैंक ने कहा है कि वह वेतनभोगी तबके को भी उनके ताजा मासिक सकल वेतन के 20 गुणा तक कर्ज की पेशकश कर रहा है। इसमें अधिकतम दो लाख रुपये तक की राशि उपलब्ध कराई जायेगी ताकि उनके आवश्यक चिकित्सा और दूसरे खर्चों को पूरा किया जा सके। इसी प्रकार बैंक ने पेंशनरों को भी उनकी मासिक पेंशन के 15 गुणा तक कर्ज उपलब्ध कराने की पेशकश की है। 

इसमें भी दो लाख रुपये की अधिकतम राशि उपलब्ध कराई जायेगी। हय कर्ज की वापसी 60 माह में करनी होगी। बैंक ने कहा है कि वह एमएसएमई ग्राहकों को उनकी कोष आधारित कार्यशील पूंजी सीमा के 10 प्रतिशत तक अतिरिक्त कर्ज उपलब्ध करायेगा जिसमें अधिकतम 50 लाख रुपये तक की सीमा होगी और कर्ज लौटने की अवधि 60 माह होगी। इसी प्रकार स्वयं सहायता समूहों को भी एक लाख रुपये प्रति समूह का कर्ज दिया जायेगा। इस कर्ज को छह माह की रोक के बाद 36 माह में लौटाना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:COVID 19 Indian Bank announces additional funding facility